Ganesh Chaturthi 2022 auspicious coincidence is being made today

Ganesh Chaturthi 2022: आज बन रहा है बेहद शुभ संयोग, इन उपायों से करें बप्पा को प्रसन्न

Ganesh Chaturthi 2022 auspicious coincidence is being made today : आज बन रहा है बेहद शुभ संयोग, इन उपायों से करें बप्पा को प्रसन्न...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:49 AM IST, Published Date : September 7, 2022/8:06 am IST

Ganesh Chaturthi 2022: नई दिल्ली। हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व होता है जो कि हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाई जाती है। 31 अगस्त से शुरू हुआ गणेश चतुर्थी का पर्व 9 सितंबर को पूरा हो जाएगा। गणेश चतुर्थी के 10 दिनों के दौरान लोग अपने घरों में गणेश जी की स्थापना करते हैं और उनकी विधि-विधान से पूजा करते हैं।

आज ऐसे करें गणेश जी की पूजा

गणेश चतुर्थी के साथ ही आज बुधवार होने से भगवन गणेश की विशेष पूजा से बेहद अच्छा लाभ मिलेगा। गणेश चतुर्थी के पावन दिनों में सुबह-सुबह स्नानादि करने के बाद भगवान गणेश की पूजा करें। आज के दिन पीले रंग के साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करें। गणपति का गंगाजल से अभिषेक करें और उन्हें अक्षत, फूल, दूर्वा घास, मोदक आदि करें। भगवान गणेश को लड्डू का भोग लगाएं और उनकी आरती उतारें। इस दिन गणेश के मंत्रों का जाप करना भी बहुत उत्तम माना जाता है। इसके साथ ही आज पूजा में इन खास चीजों के शामिल करने से भगवान गणेश की कृपा आपके परिवार पर हमेशा बरसेगी।

नीम की पत्तियां

हिंदू धर्म में नीम की पत्तियों को भी शुभ माना गया है। कहते हैं कि शनि देव को क्रोध को कम करने के लिए नीम के लकड़ी से हवन करना चाहिए। इससे वे प्रसन्न होते हैं और जातकों पर विशेष कृपा बरसाते हैं। कहते हैं कि गमेश जी के पास नीम की पत्तियां रखने से घर में नकारत्मकता नष्ट हो जाती है। साथ ही, सदस्यों में आपसी प्रेम और विश्वास की बढ़ोतरी होती है।

आम के पत्ते

वास्तु शास्त्र में आम के पत्तों का विशेष महत्व बताया गया है। आम की पत्तियां घर में लटकाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। कहते हैं कि बाहर से आने वाली हवा घर में घुसते समय आम की पत्तियों को छूती हुई अंदर आती है, तो वे सकारात्मक ऊर्जा साथ लाती है। कहते हैं कि गणेश जी की मूर्ति के आसापस आम के पत्ते रखने से आय के साधनों में कमी नहीं आती. साथ ही, घर में धन-धान्य बना रहता है।

इन चीजों को करें पूजा में शामिल

इसके अलावा भगवान गणेश की पूजा करते समय आपको उनकी कुछ खास चीजों का ध्यान रखना होगा। हिंदू शास्त्रों के अनुसार इन खास चीजों के बिना गणेश चतुर्थी की पूजा अधूरी मानी जाती है। विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करने के लिए गंगाजल, धूप, दीप, कपूर, मूर्ति स्थापित करने के लिए चौकी, लाल रंग का कपड़ा, दूर्वा, जनेऊ, रोली, कलश, मोदक, फल, सुपारी, लड्डू, मौली, पंचामृत, लाल चंदन, पंचमेवा इत्यादि शामिल करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें