Home Remedies for Diabetes

मिल गया डायबिटीज का सबसे सस्ता इलाज, अब घर बैठे महज 10 रुपए में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर!

Home Remedies for Diabetes इस बीमारी को काबू करने के लिए खाने-पीने को लेकर बहुत ज्यादा परहेज करना पड़ता है।

Edited By :   Modified Date:  May 26, 2023 / 09:21 PM IST, Published Date : May 26, 2023/9:21 pm IST

Home Remedies for Diabetes : डायबिटीज की बीमारी वर्तमान समय में तेजी से पैर पसार रही है। दुनियाभर में करोड़ों की तादाद में लोग इसका शिकार हो रहे हैं। यह एक खतरनाक बीमारी है, जो शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस की वजह से पैदा हो जाती है। कई लोगों को जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की बीमारी जकड़ लेती है।

Read more: शनिवार को करें इन चीजों का दान, शनिदेव की कृपा से बदल जाएगी किस्‍मत 

इसे शुगर की बीमारी भी कहा जाता है। इससे पीड़ित होने पर लोगों के शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जो सभी अंगों को प्रभावित करता है। शुगर की बीमारी शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देती है, इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

जानें डायबिटीज कंट्रोल करने का सबसे सस्ता तरीका

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कम शुगर वाली डाइट, अच्छी लाइफस्टाइल और दवाओं का सहारा लिया जाता है। कई लोग शुगर कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर इंसुलिन की डोज भी लेते हैं। इस बीमारी को काबू करने के लिए खाने-पीने को लेकर बहुत ज्यादा परहेज करना पड़ता है।

एक रिसर्च में पता चला है कि आपकी किचन में रखी एक सब्जी ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकती है। इस सब्जी का अर्क निकालकर पीया जाए, तो कुछ ही समय में चौंकाने वाले नतीजे देखने को मिल सकते है। शोधकर्ताओं ने इस सब्जी को डायबिटीज कंट्रोल करने का सबसे सस्ता तरीका माना है।

Read more: ये सरकारी बैंक FD पर दे रहा है बंपर रिटर्न, होगी जबरदस्त कमाई, फटाफट कर लें ये काम… 

इस चीज का रोज करें सेवन

Home Remedies for Diabetes : एक्सप्रेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में एंडोक्राइन सोसाइटी की मीटिंग के दौरान शोधकर्ताओं ने डायबिटीज कंट्रोल करने के बेहद आसान तरीके का खुलासा किया था। उन्होंने रिसर्च पेपर प्रजेंट करते हुए बताया कि शुगर के मरीजों के लिए प्याज का अर्क बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका रोज सेवन करने से ब्लड शुगर को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है। रिसर्च की मानें तो प्याज आसानी से उपलब्ध होती है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती। प्याज का इस्तेमाल कर घर बैठे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें