Fatty Liver Remedies

Fatty Liver Remedies: फैटी लिवर से हैं परेशान? तो आज से शुरू कर दें ये काम, नहीं तो हो सकती है मौत

Fatty Liver Remedies: फैटी लिवर से हैं परेशान? तो आज से शुरू कर दें ये काम, नहीं तो हो सकती है मौत

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2023 / 01:46 PM IST, Published Date : February 23, 2023/1:46 pm IST

सेहत। Fatty Liver Remedies : आजकल के लोग अपने सेहत को लेकर काफी लापरवाह होने लगे हैं। आजकल हर की बाहर का खाना और तली-भूनी चीजें खाना ज्यादा पसंद करता है। ऐसे में आजकल ज्यादातर लोग मोटापा जैसी कई सारी समस्याओं से परेशान हैं। इसी में से एक है फैटी लिवर की समस्या। फैटी लिवर की बीमारी होने पर लिवर में अत्यधिक मात्रा में फैट जमने लगता है।

Read More : CAF जवान ने किया महिला से दुष्कर्म, शादी का झांसा देकर लगातार बनाता रहा हवस का शिकार, फिर एक दिन…

दरअसल, लिवर में फैट जमने के कई कारण हो सकते हैं, यह बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने की वजह से भी हो सकता है और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकता है। फैटी लिवर की बीमारी होने पर इसके शुरुआती लक्षणों का पता लगाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर आपको लंबे समय से थकान, वजन कम होने के साथ ही पेट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। इससे आप भविष्य में होने वाली गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं।

Read More : विश्वभूषण हरिचंदन बने छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल, हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई शपथ

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

Fatty Liver Remedies : आपको बता दें कि फैटी लिवर काफी गंभीर बीमारी है, इसका का सही समय पर इलाज ना किए जाने पर इससे डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

Read More : कल से होगा ‘कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन’ का आगाज, आज रायपुर पहुंचेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे

फास्टिंग से होगा अच्छा फायदा

एक इंटरनेशनल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की बीमारी होने पर आपको हर दूसरे दिन फास्टिंग के साथ ही हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए। रिसर्चस ने बताया कि हमने नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की बीमारी के 80 मरीजों पर स्टडी की। स्टडी में पाया गया कि हेल्दी डाइट के साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने और हर दूसरे दिन फास्टिंग करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें