Leftover tea leaves have great benefits, don't just throw them in the trash,

बची हुई चायपत्ती के हैं बड़े फायदें, कूड़े में यूं ही न डाले, इस तरह से करें इस्तेमाल

Used Tea Leaves: चायपत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों को बारे में जान लेंगे तो  भूलकर भी ये काम नहीं करेंगे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 9, 2022/9:11 pm IST

Used Tea Leaves: चाय बनाने के बाद अक्सर लोग इसे छन्नी से छान लेते हैं और फिर चाय की बची हुई पत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते,  लेकिन अब हम आपको इसके ऐसे फायदें बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप ऐसा करना छेड़ देंगे।

भारत में चाय प्रेमियों की कमी नहीं है। पानी के बाद अगर सबसे ज्यादा पिया जाने वाला कोई तरल पदार्थ है तो वो है चाय। सुबह की शुरुवात चाय की चुस्कियों के साथ करने से लेकर सुकून भरी शाम बिना चाय के नहीं बीतती। ऐसे में हमारे घरों में चाय की पत्तियों की खपत बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। आमतौर पर चाय तैयार करने के बाद हम बची हुई चायपत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों को बारे में जान लेंगे तो  भूलकर भी ये काम नहीं करेंगे।

Read More:जब मछुआरे ने पकड़ी दुर्लभ प्रजाति की मछली, फोटो देखकर हर कोई रह गया हैरान

कैसें करें इस्तेमाल

जख्म भरने में उपयोगी
चाय की पत्ती में एंटीआक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। यही वजह है कि कई लोग इसका इस्तेमाल जख्म और चोट को ठीक करने के लिए करते हैं। इसके लिए आप बची हुई चाय की पत्तियों को साफ करके पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद चोट पर मलें फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से चोट लगे हुए एरिया को धो लें। आप देखेंगे की आपके जख्म जल्दी भर जाएंगे।

बालों में आएगी चमक
उम्र के साथ कुछ लोगों को बालों की चमक कम होने लगती है, ऐसे में आप चाय की बची हुई पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। ये एक नेचुरल कंडिशनर के रुप में काम करता है। इसके लिए आप उपयोग हो चुकें चाय की पत्ती को साफ पानी से धो कर छन्नी से छान लें। अब इसे पानी से भरे बर्तन में उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इससे बालों को धो लें। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो बालों में गजब की चमक आ जाएगी।

Read more: आंखें बताएंगी आपके सेहत का राज, कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं इन बीमारियों के शिकार

प्लांट रहेंगे स्वस्थ्य

कई लोगों को घरों में पौधे लगाने का शौक होता है। लेकिन, कई बार ये पौधे मुरझाने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आप चाय की बची हुई पत्तियों को साफ करने के बाद गमले में डाल सकते हैं। ये एक ये खाद की तरह असर करेगा और पौधे खिले-खिले नजर आएंगे।

ऑयली बर्तन होंगे साथ
किचन के सिंक में रखे ऑयली बर्तन को साथ करना बेहद मुश्किल होता है।  कई बार इन्हें अच्छी तरह धोने के बाद भी तेल की स्मैल नहीं जाती, ऐसे में आप चाय की बची हुई पत्तियों को उबाल लें और फिर ऑयली बर्तनों को आसानी से साफ कर लें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें