मोमोज आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा! डैमेज हो सकते हैं शरीर के ये अंग, बीमारी होने का भी खतरा |

मोमोज आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा! डैमेज हो सकते हैं शरीर के ये अंग, बीमारी होने का भी खतरा

Momos will ruin your life: मोमोज आपके स्वास्थ को खराब कर रहा है। आपको बता दें कि रांची रिम्स के Neuro & Spine surgeon डॉ. विकास कुमार ने यह जानकारी अपने सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर शेयर की है।

Edited By :   Modified Date:  August 9, 2023 / 11:20 AM IST, Published Date : August 9, 2023/11:20 am IST

Momos will ruin your life: रायपुर। आजकल गली मोहल्लो नुक्कड़ पर सिल्वर के स्ट्रीमर में उबलते हुए मोमोज तीखी लाल मिर्च की चटनी के साथ खाते हुए कई लोग आपको दिख जाऐंगे। आइए हम आपको साइंटिफिक तरीके से आपको 5 रीजन बता रहे हैं कि कैसे मोमोज आपके स्वास्थ को खराब कर रहा है। आपको बता दें कि रांची रिम्स के Neuro & Spine surgeon डॉ. विकास कुमार ने यह जानकारी अपने सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर शेयर की है।

1.Momoz मैदा के बने हुए होते हैं मैदा गेहूं का एक उत्पाद है जिसमें से प्रोटीन व फाइबर निकाल लिया जाता है मृत starch ही शेष रहता है। मैदे के प्रोटीन रहित होने से इसकी प्रकृति एसिडिक हो जाती है यह शरीर में जाकर हड्डियों के कैल्शियम को सोख लेता है। मैदा अच्छी तरीके से डाइजेस्ट नहीं होता और कई बार हमारी आंतों में जाकर चिपक जाता है और हमारी आंतो को ब्लॉक कर सकता है और तरह-तरह के बीमारियों को जन्म देता है।

read more:  ट्रेन गोलीबारी: जीआरपी की जांच टीम ने जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में हुए अपराध के दृश्य को रुपांतरित किया

2.आपने गौर किया होगा कि घर में बनाए हुए मोमोज थोड़े पीले होते हैं जबकि मार्केट वाले बिल्कुल वाइट यह इसलिए होता है क्योंकि इन्हें वाइट और सॉफ्ट बनाने के लिए ब्लीच, क्लोरीन गैस, बेंजोयल पराक्साइड, ऐज़ो कर्बेमिड मिलाया जाता है। यह केमिकल हमारी किडनी और पेनक्रियाज को डैमेज करते हैं साथ ही डायबिटीज होने का खतरे को भी बढ़ाते हैं।

3.तीखी लाल मिर्च की चटनी उत्तेजक होती है, साथ ही लो क्वालिटी की होती है जिससे पाइल्स, गैस्ट्राइटिस, पेट तथा आंतों में ब्लीडिंग हो सकती हैं।

read more:  मुंबई: लोकल ट्रेन में तकनीकी खराबी के कारण उपनगरीय सेवाएं प्रभावित

4.कुछ मोमोज बेचने वाले, मोमोज में मोनोसोडियम ग्लूटामैट( MSG) नामक केमिकल मिलाते हैं, जो इसके टेस्ट को बढ़ता है और इसे सुगंधित बनाता है इस MSG से मोटापा बढ़ता है। ब्रेन तथा नरवर की समस्या चेस्ट पेन, हार्ट रेट तथा बीपी बढ़ना जैसी शिकायत हो होती हैं।

5.कुछ जगह नॉन वेज मोमोज में डेड एनिमल्स के मीट को मिलाया जाता है तथा वेज मोमोज में सड़ी गली सब्जियों को डाला जाता है। जिससे कई तरीके के इंफेक्शन होते हैं।