Not only celebration and celebration

जश्न और सेलिब्रेशन ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी शानदार है ये नशीली पेय पदार्थ

Not only celebration and celebration जिसे अक्सर सामाजिक अवसरों और शानदार जश्न और सेलिब्रेशन में लिया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 14, 2022/5:44 pm IST

Not only celebration : नई ​दिल्ली। शैम्पेन एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे अक्सर सामाजिक अवसरों और शानदार जश्न और सेलिब्रेशन में लिया जाता है। लेकिन शैम्पेन को एक नशीली पदार्थ समझा जाता है। अकसर लोग इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानते हैं। दरअसल शैम्पेन वास्तव में आपकी पूरी सेहत के लिए शानदार है। यदि आप शैम्पेन के बड़े प्रशंसक हैं, तो आप लकी हैं। ऐसे बहुत से वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो स्वास्थ्य पर शैंपेन के लाभकारी प्रभावों को साबित करते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी शानदार है।

Read more: जेल में कैदी सीखेंगे पैसे कमाने के गुर, राज्य सरकार करने जा रही ये पहल 

आपको बता दें कि शैंपेन लाल और सफेद अंगूर से बनाई जाती है, जिसमें दोनों में उच्च स्तर के रेस्वेराट्रोल होते हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर
Not only celebration : सबसे अच्छी बात यह है कि शैंपेन लाल और सफेद अंगूर से बनाया जाता है, जिसमें दोनों में उच्च स्तर के रेस्वेराट्रोल होते हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त के थक्कों को रोकता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करना
दिन में दो गिलास शैंपेन आपके दिल और रक्त परिसंचरण के लिए अच्छा हो सकता है। इसमें पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

Read more: आफत बनी बारिशः प्रदेश के कई इलाके हुए जलमग्न, इस राज्य के सीएम ने संभाला मोर्चा, दिए ये अहम निर्देश

लो-कैलोरी
एक गिलास रेड या व्हाइट वाइन में 135 और 200 कैलोरी होती है, एक शैंपेन केवल 95 में होती हैं। और लो-शुगर वैराईटी , जिसे ” लो डोज़ ” कहा जाता है, में प्रति ग्लास मात्र 65 कैलोरी होती है।

एंटी एजिंग है कारगर
Not only celebration : यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के एक अध्ययन में यह या कि हर हफ्ते एक से तीन गिलास शैंपेन पीने से मस्तिष्क का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। शैम्पेन में रेस्वेराट्रोल नाम का एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को नुकसान से बचाने का काम करता है। आप इस पेय का उपयोग अपने चेहरे और त्वचा पर एंटी-एजिंग लाभों के लिए कर सकती हैं।

Read more: भारी बारिश के बाद गिरी फार्महाउस की दीवार, दबकर दो महिलाओं सहित तीन की मौत

Not only celebration : इसके अलावा इसका इस्तेमाल प्राकृतिक टोनर के रूप में भी किया जाता है। पॉलीफेनोल्स और टार्टरिक एसिड होने के कारण यह सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। तैलीय या मुंहासे वाली त्वचा के मामले में, यह अद्भुत काम कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट अतिरिक्त तेल और सीबम को सोखने में मदद करती है, जिससे आपको मिलती है एक सुंदर चमकदार स्किन।

शैंपेन एक शानदार हेयर वॉश के रूप में कार्य कर सकता है, जो हेयर लॉक्स को मज़बूत बनाता है। यह न केवल आपके बालों में चमक लाने में मदद करता है, बल्कि आपके स्कैल्प को तेल और अन्य आवश्यक पोषक तत्व सोखने लायक बनाता है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं, शैंपेन का सुनहरा रंग हाइलाइट्स में सुनहरे स्वर लाने में मदद कर सकता है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers