Prisoners in jail will learn tricks to earn money

जेल में कैदी सीखेंगे पैसे कमाने के गुर, राज्य सरकार करने जा रही ये पहल

Prisoners in jail will learn tricks to earn money कैदी मेहनत से कमाई कर परिवार का भारण पोषण करने को प्रेरित हो रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 14, 2022/5:13 pm IST

Prisoners in jail: सोनभद्र। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सोनभद्र जिले के कैदियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए सार्थक पहल की शुरूआत की गई। इन कैदियों को कालीन बुनाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कैदियों ने जीवन में दोबारा गलत काम न करने का संकल्प लिया है। कालीन प्रशिक्षण हासिल करने के बाद कैदी मेहनत से कमाई कर परिवार का भारण पोषण करने को प्रेरित हो रहे हैं।

Read more: पुलिस ने दाखिल की 2000 पन्नों की चार्जशीट, यहां हुई हिंसा मामले में 37 आरोपियों का नाम शामिल 

Prisoners in jail: आपको बता दें कि इन कैदियों को कालीन बुनाई का प्रशिक्षण ODP यानी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के द्वारा दिया जा रहा है। इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य उन कैदियों को आत्मनिर्भर बनाना है। देश के पिछड़े जनपदों में शामिल सोनभद्र जिला कारागार में बंद कैदियों को अब कालीन उद्योग से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा जब कैदी जेल से बाहर निकलेंगे, तो इसके जरिए उन्हें रोजगार मिलने में भी काफी आसानी होगी।

Read more: बेटे ने सौतेली मां के साथ किया ये काम, महिला पहुंच गई अस्पताल 

Prisoners in jail: इस दौरान उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्धन परिषद के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर सोनू मौर्य ने बताया कि कैदियों को कालीन बुनाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सजा पूर्ण होने के बाद बंदी जेल से बाहर निकलें तो वह गलत काम छोड़कर मेंहनत की कमाई कर सकें इसलिए इन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कालीन बुनाई प्रशिक्षण को लेकर बंदियों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है। उद्योग व उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश द्वारा एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रशिक्षण कैंप जिला जेल में चल रहा है। इस मौके पर जेलर राजेश कुमार आदि उपस्थित थे।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers