Personal Hygiene: Men's personal sexual hygiene is also very important

Personal Hygiene: पुरुषों की पर्सनल हाइजीन भी है बहुत जरूरी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Personal Hygiene: Men's personal sexual hygiene is also very important पुरुषों की पर्सनल हाइजीन भी है बहुत जरूरी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:59 AM IST, Published Date : November 8, 2022/11:01 pm IST

Men’s personal sexual hygiene: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने पर्सनल और सेक्सुअल हाइजीन का ख्याल रखना चाहिए। अगर शुरुआत में इसका ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर कई समस्याएं हो सकती हैं, STI से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। महिलाओं को हाईजीन पर बहुत सलाह मिलती है लेकिन पुरुषों के हाईजीन पर कोई बात नहीं होती, वे खुद भी इसे लेकर ज्यादा गंभीर नहीं हैं, जबकि दोनों को ही इसपर खास ध्यान देने की जरूरत है।

प्राइवेट पार्ट को रखें साफ
पुरुषों को चाहिए कि वे दिन में दो बार अपने प्राइवेट पार्ट को साफ करें। कई पुरुष आलस कर जाते हैं और प्राइवेट पार्ट को ज्यादा साफ नहीं करते, लेकिन उन्हें इसे मेडिकेटेड वाश से धोना चाहिए, जरूरत पड़ने पर दिन में कई बार साफ करें। पुरुषों में टेस्टिकल के ड्राईनेस की वजह से इचिंग की परेशानी होती है। इसके लिए जरूरी है कि नहाने या स्विमिंग के बाद टेस्टिकल्स के ड्राईनेस को दूर करने के लिए बॉडी लोशन लगाएं, जिससे ड्राईनेस कम होगी। सेक्सुअल इंटरकोर्स से पहले और बाद में पेनिस और टेस्टिकल को साफ करें और ऑयलिंग भी करें।

Read more: मशहूर डांसर के साथ स्टेज पर बदतमीजी करता दिखा ये शख्स, फिर जो हुआ… देखें वीडियो 

अंडरगार्मेंट्स बदलें
कई पुरुष नहाने और अंडर गार्मेंट्स बार बार बदलने में आलस कर जाते हैं, ऐसे में उनके लिए समस्या हो सकती है। आगे चलकर इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। अंडरगार्मेंट्स नहीं बदलने से इचिंग, बदबू और इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए साफ कपड़े पहनें। अच्छा होगा कि पुरुष कॉटन के अंडरगार्मेंट्स पहनें।

पेनिस की फोरस्किन साफ करें
पेनिस की फोरस्किन साफ करें, पेनिस के आस पास एरिया को हमेशा साफ सुथरा रखें, वरना इंफेक्शन का खतरा रहता है। ये एरिया बहुत ही नाजुक होता है।

पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने से पहले ध्यान दें
Men’s personal sexual hygiene: पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने से पहले काफी सावधान रहें। महिलाएं भी इसका बहुत ख्याल रखती हैं। जब भी आप टॉयलेट जाएं तो फ्लश करें, पब्लिक टॉयलेट से कई तरह के इंफेक्शन का खतरा होता है, वहां से कई बीमारियां फैलती हैं, इसलिए अगर कुछ होता है तो तुरंत डॉक्टर दिखाएं, बात करें। किसी भी इंफेक्शन को बढ़ने ना दें।

Read more: बॉलीवुड के लवर बॉय कहे जाते हैं ये अभिनेता, इन 9 हीरोइनों को कर चुके हैं डेट 

कंडोम का यूज करें
अगर आपके पार्टनर की तबीयत ठीक नहीं है फिर भी यौन संबंध बनाना है तो कंडोम का यूज करें। कंडोम का इस्तेमाल करना सेफ सेक्स के लिए जरूरी है, वरना यौन संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल जरूरी है।

हेल्दी डाइट लें
हेल्दी डाइट लेना काफी जरूरी है। पुरुष अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं। इसलिए उनका यौन स्वास्थ्य प्रभावित होता है. उन्हें अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। यौन स्वास्थ्य और हाईजीन के लिए कैनबेरी, डार्क चॉकलेट, सोया मिल्क, प्रोटीन की चीजें खाएं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें