protein-is-very-important-for-human-body-and-therefore-its-deficiency-should-not-be-ignored

शरीर में है प्रोटीन की कमी तो ना करें इग्नोर, वरना….हो सकती है ये 10 गंभीर समस्या

प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण, मरम्मत के लिए जरूरी है। कोरोना काल में ये रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी पावर के लिए अहम तत्व है।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:14 PM IST, Published Date : August 11, 2022/8:14 am IST

Protein importance for Human Body: मानव शरीर ऐसा है जिसे काफी तरह की न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। यदि इनमें से किसी भी प्रकार की कोई भी कमी हो जाती है तो फिर शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है प्रोटीन, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन शरीर में मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और हॉर्मोंस के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है। प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण, मरम्मत के लिए जरूरी है। कोरोना काल में ये रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी पावर के लिए अहम तत्व है।

Read more :  Amazing news: भिखारियों ने खोला ‘बैंक’, भीख में मिले पैसे को करते हैं जमा, लोन के साथ ही जमा रकम पर मिलती है ब्याज 

सेहत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं। बढ़ते बच्चों और बूढ़े लोगों में प्रोटीन की कमी ज्यादा पाई जाती है। प्रोटीन की कमी के बारे में कई बार लोगों को पता भी नहीं चल पाता है। मसल्स का कमजोर हो जाना, शरीर और मांसपेशियों दर्द रहना, बालों का कमजोर होकर टूटना, हड्डियां कमजोर होना और जल्दी जल्दी टूटना, शरीर में अगर बहुत ज्यादा थकान रहती है, शरीर और जोड़ों में दर्द रहता है, त्वचा रूखी और बेजान रहती है, बालों का झड़ना और नाखूनों से जुड़ी समस्या इत्यादि शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं। ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी होने से काफी परेशानी हो सकती है। तो आइए बताते हैं आपको इन सबके बारे में

प्रोटीन की कमी से होने वाले नुकसान

1-शरीर में प्रोटीन की कमी से चेहरे ,त्वचा ,और पेट में सूजन हो सकती है। Hair Fall Weak Muscle Body growth Tiredness
2- प्रोटीन की कमी से नई कोशिकाओं के निर्माण में देरी होती है। जिससे हीलिंग में समय लगता है।
3-मांसपेशियों में प्रोटीन की कमी से मसल्स पेन की शिकायत हो सकती है।
4-प्रोटीन की कमी से बच्चों की लंबाई रुक जाती है।
5- प्रोटीन की कमी होने पर आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।
6- प्रोटीन की कमी का असर सबसे पहले बालों पर नजर आता है। अगर आपके बाल रूखे, बेजान हो रहे हैं, बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप समझ जाइए कि आपको प्रोटीन की कमी हो रही है।
7-शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी से नाखून भी टूटने लगते है।
8-प्रोटीन की कमी से शरीर अचानक से फूला हुआ और मोटा लगने लगता है।
9- शरीर में प्रोटीन की कमी से बहुत थकान रहती है। प्रोटीन से शरीर को एनर्जी मिलती है।
10-प्रोटीन की कमी से बार-बार शरीर के किसी भाग में इंफेक्शन की शिकायत होने लगती है।

और भी है बड़ी खबरें…