The leaves of this tree are beneficial in breast cancer

ब्रेस्ट कैंसर में फायदेमंद हैं इस पेड़ के पत्ते, एक्ट्रेस छवि मित्तल ने भी किया था सेवन…

Lakshmi Taru leaves: ब्रेस्ट कैंसर की समस्या महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्या है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार दुनियाभर में महिलाओं की मौत हुई थी।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:16 PM IST, Published Date : July 4, 2022/1:42 pm IST

Lakshmi Taru leaves: नई दिल्ली। ब्रेस्ट कैंसर की समस्या महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्या है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार साल 2020 में दुनियाभर में 685,000 महिलाओं की मौत हुई थी। अभी हाल ही में टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल ने भी ब्रेस्ट कैंसर से जंग जीती है, वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी भी ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से जूझ चुकी हैं। छवि मित्तल को जब से अपने कैंसर के बारे में पता चला है, तब से वो लगातार सोशल मीडिया के जरिए खुलकर अपने अनुभवों को बता रही हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक वीडियो शेयर कर बताया है कि ब्रेस्ट कैंसर से उबरने के लिए लक्ष्मी तरु के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं और उन्होंने भी इनका सेवन किया।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

यह भी पढ़ें: Paracetamol का इससे ज्यादा कीमत नहीं ले सकेगा कोई भी मेडिकल वाला, NPPA तय किए 84 दवाइयों के दाम

लक्ष्मी तरु के पत्तों के फायदे 

लक्ष्मी तरु को सिमरूबा भी कहते हैं। ये पेड़ दक्षिण और मध्य अमेरिका में पाया जाता है। वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि इसके तनों में कैंसर रोधी तत्व होते हैं ही साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। ये भी माना जाता है कि इसका तना ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी कैंसर के इलाज में सहायक होते हैं।

Lakshmi Taru leaves: रिसर्च के मुताबिक, लक्ष्मी तरु के पत्तों से लेकर तना और छाल भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसके तेल के अर्क में ओलिक एसिड और फैटी एसिड होता है। वहीं, छाल की बात करें तो इसमें मलेरिया को दूर करने के गुण होते हैं। इतना ही नहीं बुखार, पेट और आंत के रोगों को दूर करने के लिए भी इसकी छाल का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा जो लोग कैंसर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए इसके पत्तों को पानी में उबालकर पीना लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें: लिफ्ट में 30 मिनट तक फंसे रहे 7 लोग, डर से परिजनों की अटकीं सांसें, जाने उसके बाद क्या हुआ… 

Lakshmi Taru leaves: जिन लोगों की कैंसर जैसी घातक बीमारी है, वो इसके पत्तों को पानी में उबालकर पिएं। इसके लिए एक गिलास पानी में कुछ पत्ते डालकर उबाल लें। अब इस पानी को 5-6 मिनट तक उबालते रहें फिर इसे हल्का ठंडा करके छानकर पी लें। इससे कैंसर की सेल्स तो कम होते ही हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

 
Flowers