these-breakfast-should-not-be-taken-with-empty-stomach

खाली पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना….कई गंभीर बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

इसके साथ ही वो कौन-कौन सी चीजें है जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इनमें वो तमाम चीजें आती हैं जो एसिडिक होती हैं। खाली पेट कुछ भी अम्लीय खाने से पेट आंतों पर असर पड़ता है और संक्रमण का खतरा बना रहता है।

Edited By: , August 11, 2022 / 01:15 PM IST

Dont Eat These Food in Breakfast: भोजन हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है इस बात से हम सभी वाकिफ हैं। हर चीज को खाने का वक्त होता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कुछ चीजों को खासतौर पर खाली पेट लेने से मना करते है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बार में बताएंगे जिन्हें आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं। इसके साथ ही वो कौन-कौन सी चीजें है जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इनमें वो तमाम चीजें आती हैं जो एसिडिक होती हैं। खाली पेट कुछ भी अम्लीय खाने से पेट आंतों पर असर पड़ता है और संक्रमण का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने इस बारे में क्या कहती हैं।

Read more :  Amazing news: भिखारियों ने खोला ‘बैंक’, भीख में मिले पैसे को करते हैं जमा, लोन के साथ ही जमा रकम पर मिलती है ब्याज 

खाली पेट इन चीजों को खाएं

1. अंडा (Egg)
अंडा प्रोटीन का रिच सोर्स है और ये सुबह का एकदम परफेक्ट नाश्ता है। सुबह अंडा खाने से आपका पेट दिनभर भरा हुआ महसूस करता है और साथ ही आपको अच्छी खासी एनर्जी भी देता है।

2. पपीता (Papaya)
पपीता एक बेहतर सुपर फूड है। हर मौसम में मिलने वाला पपीता आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट डिजीज को बढ़ने से रोकता है।

3. भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds)

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको खाली पेट 4 भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। जिससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 एसिड से भरपूर बादाम का सेवन हमेशा रातभर भिगोने के बाद सुबह खाली पेट करना चाहिए। वहीं ध्यान रहे बादाम के छिलके को उतारकर ही उसका सेवन करें।

4-दलिया (Oats)
अगर आप कम कैलोरी और हाई न्यूट्रिएंट फूड खाना चाहते हैं तो दलिया एक बेहतरीन नाश्ता है। इससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें

1. टमाटर (Tomato)
कच्चे टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं लेकिन खाली पेट कच्चे टमाटर खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज पेट में मौजूद गैस्ट्रोइंटस्टान एसिड के साथ क्रिया करके एक ऐसा जेल बनाता है जो पेट दर्द, ऐंठन जैसी समस्या का कारण बनता है। इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें।

2-दही (Curd)
दही वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसे भूखे पेट नहीं खाना चाहिए। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जिसके कारण सुबह-सुबह दही खाने से आपको बहुत कम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

3-सोडा (Soda)
सोडा में हाई क्वांटिटी काबोर्नेट एसिड पाया जाता है। जब ये चीज पेट में मौजूद एसिड के साथ मिलती है तो पेट दर्द जैसी समस्याओं को जन्म देता है। इसलिए सुबह इसे खाने से परहेज करना चाहिए।

और भी है बड़ी खबरें…