This exercise will reduce cholesterol

Cholesterol remedies: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, कम करने के लिए अपनाएं ये आसान सा घरेलू उपाय

This exercise will reduce cholesterol इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर....

Edited By :   Modified Date:  August 13, 2023 / 03:02 PM IST, Published Date : August 13, 2023/3:02 pm IST

This exercise will reduce cholesterol: एक बार जब नसों में वसा जमने लगे तो उसे कम करना आसान नहीं होता है। ये वसा असल में गंदा कोलेस्ट्रॉल है जो मोम जैस चिपचिपा होता है और इस कदर नसों में चिपक जाता है कि जिससे ब्लड फ्लो भी कम होने लगता है। नसों की ब्लॉकेज से आप परेशान हैं तो आज आपको तुरंत वसा को पानी बनाने का वो टिप्स देंगे जो आपको नई जिंदगी देने जैसा होगा।

Read more: JKPSC vacancy 2023: मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां जानें आवेदन सहित पूरी डिटेल… 

हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक या पैरालिसिस अटैक से बचने के लिए जरूरी है की गंद कोलेस्ट्रॉल ब्लड में जमने ही न पाए। ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर खास ध्यान देना सबसे बेस्ट तरीका है।

इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर

अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) ब्लड और नसों से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मददगार होते हैं। क्योंकि ये ब्लड से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को वापस लिवर में ले जाते हैं और लिवर इसे शरीर से बाहर निकाल देता है। इसलिए गंदे कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जरूरी है।

फार्मेसी2यू के विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट डंकन रीड बताते हैं कि गंदे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मीडियम इंटेंसिटी वर्कआउट करना जरूरी है। इसके लिए बेस्ट है तेज चलना, जॉगिंग, दौड़ना, तैराकी, साइकिलिंग या योग। रीड का कहना है कि आप जो भी एक्सरसाइज करें, उसमें हार्ट रेट थोड़ा हाई जरूर होना चाहिए, तभी आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल हाई होगा।

Read more: ‘ठेकेदार खुद लिखें 50% कमीशन लिया जाता है, इससे बड़ा प्रमाण और क्या चाहिए?’, जानें CM बघेल ने क्यों कही ये बात… 

कैसे होगा तुरंत कोलेस्ट्रॉल कम

This exercise will reduce cholesterol: एक्सरसाइज के साथ अगर आप आपनी डाइट सुधार लें तो इससे तुरंत आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल सकता है। रीड ने सुझाव दिया कि विटामिन सी और हाई रफेज वाले फल, सब्जियों, साबुत अनाज और घुलनशील फाइबर से भरपूर चीजें खाने से संतृप्त और ट्रांस वसा तुरंत पानी की तरह हो जाती है। इसके लिए आप ओमेगा-3 से भरे सीड्स जैसे फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, मेथी खाएं, अखरोट और बादाम लें। साथ ही खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, सहजन, केल आदि खाएं। दाल और बीन्स का सेवन करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें