This way of bathing can become the cause of heart attack

आपके नहाने का ये तरीका बन सकता है हार्टअटैक का कारण, जानिए कैसे बरतें सावधानी

आपके नहाने का ये तरीका बन सकता है हार्टअटैक का कारण, जानिए कैसे बरतें सावधानी This way of bathing can become the cause of heart attack

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:35 AM IST, Published Date : August 11, 2022/6:47 am IST

Cause of heart attack : नई दिल्ली। आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों की वजह से हार्ट अटैक के केस काफी देखने को मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक के लिए ठंडा पानी भी जिम्मेदार होता है। दरअसल, यदि अचानक ठंडे पानी से नहाया जाए, तो ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

जानें कैसे आ सकते हैं हार्टअटैक
हार्टअटैक का मुख्य कारण तब होता है, जब आपके दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता है। ऐसा हृदय की कोरोनरी धमनियों के अचानक सिकुड़ जाने और उनमें ब्लड फ्लो बेहद धीमा होने की वजह से होता है। ऐसा आमतौर पर रक्त का थक्का बनने के कारण होता है। इससे आपके दिल को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।

Read more: Covid-19 Booster Dose: देश में बूस्टर डोज के तौर पर इस वैक्सीन को मिली मंजूरी, Covaxin या Covishield लेने वाले भी लगवा सकते हैं टीका 

Cause of heart attack : ऐसे कई जोखिम कारक हो सकते हैं जिनसे दिल का दौरा पड़ सकता है, जैसे कि आपकी उम्र, पारिवारिक इतिहास, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना आदि। इन स्वास्थ्य कारकों के अलावा, कुछ बाहरी या जीवनशैली कारक भी आपके दिल पर अचानक दबाव डाल सकते हैं।

ऐसा ही एक जोखिम कारक है ठंडे पानी से शावर लेना। इसके अलावा बहुत बार स्नान करने से भी त्वचा के माइक्रोबायोम, त्वचा पर रहने वाले लाभकारी बैक्टीरिया और कवक पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Read more: देखें 11 अगस्त का पंचाग – जानें तिथि, रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त व राहुकाल समय 

नहाने का सही तरीका
Cause of heart attack : ठंडे पानी से नहाने के लिए बाल्टी बढ़िया और सुरक्षित विकल्प हो सकता है क्योंकि आप किसी भी झटके से बचने के लिए अपने शरीर पर पानी के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते हैं। किसी भी खतरनाक प्रतिक्रिया को कम करने के लिए धीमी गति से पानी में प्रवेश करें।

यह आपके शरीर को तापमान में बदलाव के अनुकूल होने का समय देगा। किसी भी जोखिम से बचने के लिए बेहतर है कि पहले गुनगुने पानी से शुरुआत करें और फिर ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

और भी है बड़ी खबरें…