Himachal government will give loan at one percent interest rate

1% ब्याज दर पर लोन देगी यहां की सरकार, जल्द लगेगी योजना पर मुहर

Himachal government will give loan at one percent interest rate: प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए एक फीसदी ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाएगी।

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : May 17, 2023/5:25 pm IST

Himachal government will give loan at one percent interest rate : शिमला। हिमाचल प्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई है। उसने अपने वादों को पूरी तरह निभाया है। हिमाचल सरकार ने छात्रों से लेकर ग्रामीणों तक के लिए कई लाभकारी योजनाएं निकाली है। वहीं इसी बीच हिमाचल सरकार गरीब घरों के बच्चों को प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए एक फीसदी ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाएगी। 200 करोड़ की इस योजना को मुख्यमंत्री के नाम पर शुरू किया जा रहा है। बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना पर फैसला हो सकता है।

read more : पैसे खर्च करने के बाद पति की डांट से बचने के लिए महिला ने किया ऐसा काम, मामला जानकर हैरान रह जाएंगे आप 

इन कोर्साें के लिए हिमाचल सरकार देगी लोन

Himachal government will give loan at one percent interest rate : इस योजना के तहत 200 करोड़ का एक फंड तैयार किया जा रहा है, जो राज्य सरकार के अपने बजट से होगा। इस फंड के माध्यम से गरीब बच्चों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, एमबीए, पीएचडी, आईटीआई और पॉलीटेक्निक के कोर्स के साथ बी फार्मेसी और नर्सिंग इत्यादि प्रोफेशनल कोर्सों के मामले में वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसमें राज्य सरकार सिर्फ एक फीसदी ब्याज लगाएगी। योजना का उद्देश्य यह है कि पैसों की कमी से कोई भी मेधावी गरीब बच्चा उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। इस पैसे को लौटाने के लिए भी गरीब परिवारों को राहत वाली स्कीम दी जाएगी। इसका फैसला कैबिनेट में ही होगा।

read more : Shivpuri News: ‘मेरे बकरे की हत्या की गई है साहब..’ शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचा मालिक, लगाए गंभीर आरोप 

शिक्षा विभाग ने इस योजना का ड्राफ्ट वित्त विभाग की मंजूरी के लिए भेजा था। वित्त विभाग ने इसमें कुछ आपत्तियां लगाई हैं, लेकिन ये आपत्तियां बुधबार तक दूर हो सकती हैं। मंगलवार को शिमला के सिपुर मेले में बतौर मुख्य अतिथि गए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी कहा कि गरीब परिवारों से संबंधित बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाने के लिए शीघ्र ही एक नई योजना शुरू की जाएगी।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें