Railway Refund Rules : यदि अचानक प्लेटफॉर्म बदलने से छूट गयी ट्रेन? तो रिफंड के लिए यहाँ दें आवेदन,, जान लें रेलवे के नियम..
If you missed the train due to sudden change of platform? Then apply for refund here, know the rules of railways..
Railway Refund Rule
Railway Refund Rules : भारतीय रेलवे एक सुरक्षा उपकरण है जिसे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है क्योंकि यह हर दिन लाखों यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाती है। हालांकि, कई बार ऐसा भी हो जाता है कि आपने महीनों पहले किसी जरूरी यात्रा के लिए ट्रेन का टिकट बुक किया हो और जब स्टेशन पर पहुंचे तो पता चला कि ट्रेन का प्लेटफॉर्म बदल गया और आप तक यह जानकारी समय पर नहीं पहुंच पाई और इस कारण आपकी ट्रेन छूट गई। ऐसी स्थिति में यात्री हताश महसूस करता है कि अब क्या करें?? सोचता है कि टिकट के पैसे भी गए और सफर भी नहीं हो पाया..
Railway Refund Rules
ऐसे में हर किसी के मन में यही सवाल उठता है कि क्या अब टिकट का रिफंड वापस मिलेगा या नहीं, बहुत से लोग ऐसे मौके पर गुस्से या स्ट्रेस में आकर टिकट को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी ट्रेन प्लेटफॉर्म बदलने जैसी किसी वजह से छूट गई हो तो रेलवे के कुछ नियम ऐसे हैं जो आपको रिफंड दिला सकते हैं। इन परिस्थिति में अपनी रेलवे टिकट को ज़ाया न होने दें। हम आपको बताते हैं कि ऐसे हालात में आप क्या कर सकते हैं, रेलवे के नियम क्या कहते हैं और आपको रिफंड कैसे मिल सकता है।
Railway Refund Rules
रेलवे का नियम, ट्रेन छूटे तो क्या करें?
अगर आपकी ट्रेन छूट गई है तो आप घबराएं नहीं, रेलवे ने इसके लिए TDR (Ticket Deposit Receipt) की सुविधा दी है। इसका मतलब है कि आप रेलवे को यह सूचना दे सकते हैं कि आपने यात्रा नहीं की है और रिफंड पाना चाहते हैं। TDR एक ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म होता है, जिसमें आप रेलवे को ट्रेन छूटने का कारण बताते हैं और रिफंड के लिए आवेदन करते हैं।
Railway Refund Rules
किस परिस्थिति में मिलेगा पूरा रिफंड?
1. रेलवे की गलती से ट्रेन छूटी – जैसे अचानक प्लेटफॉर्म बदल जाना और उसकी सूचना समय पर न मिलना, या ट्रेन तय समय से पहले निकल जाना।
अगर ट्रेन छूटने की वजह रेलवे की गलती है, तो आपको पूरा रिफंड मिल सकता है।
रेलवे टिकट का रिफंड इस बात पर निर्भर करता है कि आपने टिकट ऑनलाइन बुक किया है या काउंटर से खरीदा है, और टिकट की स्थिति क्या है। आप अपने IRCTC खाते में लॉग इन करके, अपनी बुकिंग में जाकर टिकट कैंसिल कर सकते हैं और रिफंड पा सकते हैं।
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TDR कैसे फाइल करें?
अगर आपने टिकट ऑनलाइन (IRCTC) से बुक किया है तो IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाएं, अपने अकाउंट में लॉग इन करें, My Bookings या Booked History में जाएं, उस टिकट को चुनें जिसकी ट्रेन छूट गई है, File TDR के ऑप्शन पर क्लिक करें। ट्रेन छूटने का कारण सही-सही भरें जैसे, प्लेटफॉर्म अचानक बदल गया और जानकारी नहीं मिली और फिर सबमिट करें। वहीं अगर आपने काउंटर से टिकट लिया है, तो स्टेशन पर जाकर रिजर्वेशन ऑफिस में TDR फॉर्म भरें। अगर ट्रेन छूटने की आपकी गलती है तो ट्रेन के छूटने के 1 घंटे के अंदर TDR फाइल करें। वहीं अगर रेलवे की गलती है, जैसे प्लेटफॉर्म बदलने की सूचना न मिलना, तो 4 घंटे के अंदर TDR फाइल
करना होता है।
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कितना और कब तक रिफंड मिलेगा?
अगर गलती आपकी है, तो कुछ सर्विस चार्ज कटने के बाद रिफंड मिलेगा और अगर गलती रेलवे की है तो पूरा पैसा वापस मिल सकता है। इसके लिए रेलवे आपके क्लेम की जांच करता है। अगर पाया गया कि आपकी बात सही है तो रिफंड सीधे उसी अकाउंट में आ जाएगा जिससे टिकट बुक हुआ था। वहीं रिफंड नॉर्मली 7 से 21 दिनों के अंदर मिल जाता है. कई बार 3-4 दिन में भी रिफंड आ सकता है।
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