Smart Meter in Jodhpur: 3 हजार की बिजली, 28 हजार रुपये का बिल.. ठनका उपभोक्ताओं का माथा, बोले ‘हटाओ ये मीटर’

Smart Meter in Jodhpur: 3 हजार की बिजली, 28 हजार रुपये का बिल.. ठनका उपभोक्ताओं का माथा, बोले 'हटाओ ये मीटर'

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  • Publish Date - July 7, 2025 / 05:52 PM IST,
    Updated On - July 7, 2025 / 05:52 PM IST

Smart Meter in Jodhpur | Image Source | IBC24

HIGHLIGHTS
  • स्मार्ट मीटर से बढ़े बिजली बिल पर हंगामा,
  • 2-3 हजार के बिल पहुंचे 28 हजार,
  • लोगों ने किया अधिकारियों का घेराव

जोधपुर/रंजन दवे: Smart Meter in Jodhpur: प्रदेश में विद्युत विभाग द्वारा घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जोरों पर है लेकिन इस कार्य के कारण बिजली उपभोक्ताओं के बिलों में असामान्य वृद्धि देखी जा रही है। बनाड़ क्षेत्र के नांदड़ी में सोमवार को बिजली बिल बढ़ने से नाराज़ स्थानीय लोगों ने विद्युत विभाग के कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया।

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Smart Meter in Jodhpur: प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों का घेराव कर स्मार्ट मीटर हटाने की मांग की। उनका कहना था कि पहले उनका बिजली बिल सामान्यतः 2 से 3 हजार रुपए होता था लेकिन स्मार्ट मीटर लगने के बाद यह 24 से 28 हजार रुपए तक पहुंच गया है। इस भारी बिल वृद्धि को वह अपने बजट में समायोजित नहीं कर पा रहे हैं और इसे मध्यवर्गीय परिवारों के लिए असंभव बता रहे हैं।

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Smart Meter in Jodhpur: स्थानीय लोगों के गुस्से को देखते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से समझाइश की और उनकी समस्याओं को सुनने के बाद एक समिति गठित करने का आश्वासन दिया। अधिकारी इस समिति के माध्यम से बिलों की समीक्षा कर उचित समाधान निकालने की बात कर रहे हैं।

स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली बिल अचानक क्यों बढ़ जाता है?

स्मार्ट मीटर की वजह से अब सही और वास्तविक बिजली खपत मापी जाती है, जिससे पहले छुपी हुई या गलत गणना की गई खपत सामने आ सकती है। कभी-कभी तकनीकी खामियों के कारण भी बिल अधिक आ सकता है।

बिजली बिल में असामान्य वृद्धि होने पर उपभोक्ता क्या करें?

यदि आपके बिजली बिल में असामान्य वृद्धि हो, तो आप संबंधित विद्युत विभाग से शिकायत कर सकते हैं। विभाग द्वारा गठित समीक्षा समिति से अपनी समस्या दर्ज कराएं और जांच की मांग करें।

स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायतों के लिए कौन संपर्क करें?

स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायतों के लिए स्थानीय विद्युत विभाग के कार्यालय या उपभोक्ता सेवा केंद्र से संपर्क करें। वे आपकी समस्या का समाधान करने के लिए समर्पित होते हैं।

स्मार्ट मीटर हटवाना संभव है क्या?

स्मार्ट मीटर हटवाना सामान्यत: विभाग की नीतियों के आधार पर ही संभव होता है। उपभोक्ताओं को पहले समस्या दर्ज कराई जानी चाहिए, फिर विभाग समीक्षा कर उचित कार्रवाई करेगा।

विद्युत विभाग ने बिजली बिल समीक्षा के लिए कौन सी प्रक्रिया अपनाई है?

विद्युत विभाग ने उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुनने के लिए समिति बनाई है, जो बिलों की समीक्षा करेगी और जरूरत पड़ने पर सुधारात्मक कदम उठाएगी।