Strawberry supermoon 3 june 2023

आज आसमान में नजर आएगा अनोखा गुलाबी चाँद ‘स्ट्राबेरी मून’, जानिये इस अद्भुत खगोलीय घटना के पीछे का रहस्य

Edited By :   June 3, 2023 / 06:58 AM IST

नई दिल्ली : वैसे तो हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने पढ़ने वाली पूर्णिमा को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ठीक वैसे ही विदेशों में पूर्णिमा को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है, जिसमें से एक नाम है। (Strawberry supermoon 3 june 2023) स्ट्रॉबेरी मून साल 2023 में 3 जून यानी शनिवार की रात 11:42 पर आपको नजर आएगा। हालांकि इसे सुपरमून भी कहा जाता है, क्योंकि इस दिन चंद्रमा आकाश में पूरा दिखाई देता है तो आइए स्ट्रॉबेरी मुंह से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं।

Coromandel Express Accident Update: अबतक 200 से ज्यादा सवारियों की दर्दनाक मौत, लगातार बढ़ रही हैं हताहतों की तादाद

strawberry moon kya hain?

बता दें कि स्ट्रॉबेरी मून के दिन चंद्रमा धरती के सबसे करीब होता है और इसका आकार भी आपको बड़ा नजर आता है। वही खगोलीय घटना के मुताबिक स्ट्रॉबेरी मून के दिन आपको शुक्र और मंगल ग्रह भी दिखाई दे जाते हैं।

सुपरमून नाम साल 1930 में फार्मर अलमैनेक के द्वारा रखा गया था। उस वक्त पूर्णिमा के चांद को पिंक मून कहा जाता था। लेकिन उस दौरान अमेरिका में एक पौधा पाया गया जिसका नाम सुपरमून था। उससे ही प्रेरित होकर पिंक उनकी जगह नाम सुपरमून हो गया।

पेट्रोल पंप में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी 

super moon kya hain?

वहीं अमेरिका में जून के महीने में पढ़ने वाली पूर्णिमा को स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता है। स्ट्रॉबेरी मून का नाम अलगोनिक्स ट्राइबल में रखा था। (Strawberry supermoon 3 june 2023) अमेरिका में जून के दौरान फसल पकने लगती है इसलिए इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून रखा गया। स्ट्रॉबेरी मून के कई और नाम है जैसे हनी मून, रोज मून और हॉट मून।

अमेरिका के अलावा कई और देशों में पूर्णिमा को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। जापान में पूर्णिमा को सुकुमी, कोरिया में चूसेक और श्रीलंका में पूरनमासी को पाया कहा जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers