World Refugee Day

वर्ल्ड रिफ्यूजी डे आज, जानें क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का महत्व और वजह

World Refugee Day आज मनाया जा रहा है विश्व शरणार्थी दिवस, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व संयुक्त के बारे में

Edited By :   Modified Date:  June 20, 2023 / 11:32 AM IST, Published Date : June 20, 2023/11:32 am IST

World Refugee Day: हर साल 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, पूरा देश शरणार्थियों द्वारा दिखाए गए साहस और प्रतिरोध का सम्मान करता है क्योंकि वे कुछ कारणों से अपने देश में अत्याचार और उत्पीड़न से लड़ते हैं। जब शरणार्थी शब्द की बात आती है, तो हमारी आंखों के सामने कई फ्लैशबैक आ जाते हैं। चाहे वह उन शरणार्थियों की हो, जो भारत के विभाजन के दौरान पाकिस्तान से भाग कर आये थे या उन कश्मीरी पंडितों की जिन्हें अपनी जमीन छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, हर घटना दिल को छू लेने वाली है।

विश्व शरणार्थी दिवस की शुरुआत

World Refugee Day: संयुक्त राष्ट्र ने शरणार्थियों की समस्या को पहचाना और 1967 प्रोटोकॉल एवं 1951 शरणार्थी सम्मेलन जैसे विभिन्न विकल्पों के साथ आया ताकि शरणार्थियों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। इस संबंध में, संयुक्त राष्ट्र वर्ष 2000 में विश्व शरणार्थी दिवस के विचार के साथ भी आया, ताकि उनके बारे में जागरूकता आम जनता के बीच और दुनिया भर में फैलाई जा सके। तब से प्रत्येक वर्ष 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है।

विश्व शरणार्थी दिवस का महत्व

World Refugee Day: विश्व शरणार्थी दिवस को मुख्य रूप से उन सभी लोगों के प्रति संवेदना प्रदान करने के दिन के रूप में मनाया जाता है जो कभी अपनी जन्मभूमि पर खुश थे, लेकिन फिर अपने घर और बाकी सभी चीजों को छोड़कर कहीं और शिफ्ट होने के लिए मजबूर हो गए। दुनिया भर में ऐसी बहुत सी घटनाएं हुई हैं जहां ऐसा हुआ। इस दिन को एक साल में एक बार मनाया जाता है, ताकि लोग उन शरणार्थियों को याद कर सकें और उनके द्वारा सहन किए गए दर्द और पीड़ा से जुड़ सकें। इस दिन ऐसे शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए दिन मनाया जाता है, जिन्हें युद्ध या किसी अन्य संघर्ष की स्थिति में कठिन दिन और रात बिताने के लिए मजबूर किया गया, जिसमें उनकी कोई गलती नहीं थी।

World Refugee Day: यह हमेशा से रहा है, कि राष्ट्रों ने युद्ध किया है लेकिन उनकी आम जनता को भुगतना पड़ा है। दुनिया भर में लाखों शरणार्थी इसके उदाहरणों में शामिल हैं। आज भी, सीरिया से बहुत सारे शरणार्थी आजीविका की तलाश में और फिर से एक नया जीवन शुरू करने की उम्मीद में पास के विभिन्न देशों में चले जाते हैं। इनमें कई लोग ऐसे हैं जिनका अपनी जगह बड़ा नाम होता था, लेकिन अब वे अपने बच्चों को खिलाने के लिए भीख मांगने को मजबूर हैं।

ये भी पढ़ें- भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की धूम, दुल्हन की तरह सजी संस्कारधानी, रथ पर सवार होकर भगवान देंगे दर्शन

ये भी पढ़ें- चुनावी साल में कर्मचारियों ने बढ़ाई टेंशन, सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी, हड़ताल का किया ऐलान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें