Such a coincidence is being made after 13 years on Karva Chauth

करवा चौथ पर 13 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, बढ़ाना चाहती हैं पति का प्रेम तो जरूर करें ये उपाय

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। यह व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता हैं। इस साल यह व्रत 13 अक्टूबर दिन गुरुवार को रखा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:05 AM IST, Published Date : October 11, 2022/2:09 pm IST

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। यह व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता हैं। इस साल यह व्रत 13 अक्टूबर दिन गुरुवार को रखा जाएगा। इस व्रत में महिलाएं चंद्र दर्शन के बाद ही कुछ खाती-पीती हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार करवा चौथ के दिन ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही हैं। बता दें कि 13 सालों बाद इस दिन एक अद्भुत संयोग भी बन रहा हैं।

13 सालों बाद ग्रहों की स्थिति शुभ

इस समय गुरुदेव बृहस्पति, बुध और शनि अपनी-अपनी राशि में विराजमान हैं, इससे सुख और सौभाग्य पाने में आसानी होगी। बता दें कि इस दिन सूर्य व बुध भी एक साथ होंगे तथा इन पर गुरु का प्रभाव भी बनेगा। इस शुभ दिन पति-पत्नी का आपसी संबंध व विश्वास मजबूत होगा। इतना ही नहीं इस दिन शुक्र व बृहस्पति का संबंध भी बने रहेगा, इस दिन की गई मनोकामना शीघ्र स्वीकार होगी। इससे वैवाहिक जोड़े की तमाम परेशानियां भी दूर हो जाएंगी तथा 13 सालों बाद मीन राशि का बृहस्पति व्रत के दिन को सुखद बनाएगा।

read more: T-20 World Cup 2022: खेल के दौरान गाली देकर बुरे फंसे कप्तान, टी-20 वर्ल्डकप से हो सकते हैं बाहर!

करवा चौथ के दिन करें ये काम

करवा चौथ के दिन महिलाओं को छोटी-छोटी चीज़ों पर विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं, लेकिन फिर भी कुछ गलतियां हो ही जाती हैं। इस दिन महिलाएं चंद्रमा दर्शन के लिए थाली सजाएं। उस थाली में दीपक,सिंदूर,रोली,चावल आदि पूजा की सामग्री रखें। यह करने के बाद करवे में जल भरकर मां गौरी व गणेश भगवान की पूजा- अर्चना करें। पूजा के बाद चन्द्रमा निकलने के बाद छन्नी से या जल में चंद्रमा को देखें और अर्घ्य देकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनें।
कथा सुनने के बाद अपने पति की लंबी उम्र की कामना करें। अपनी सासू माँ का आशीर्वाद लेकर श्रृंगार की सामग्री दें। इस दिन काले व सफेद कपड़े न पहने। यह व्रत केवल सुहागिन महिलाएं व जिनका रिश्ता तय हुआ हैं, वो ही इस व्रत को कर सकते हैं।

पति-पत्नी के प्रेम बढ़ाने के लिए करें ये चमत्कारी उपाय

अगर शादीशुदा महिलाएं का अपने पति के साथ बेवजह झगड़ा होता है तो वे जल के ढेर में सफेद पुष्प डालकर परिक्रमा करें। बिना कारण पति-पत्नी के बीच प्रेम काम हो रहा हैं, तो जल में सफेद चंदन व पीले फूल डालकर परिक्रमा करें तथा पति पत्नी के स्वास्थ्य के चलते वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो तो पति-पत्नी साथ मिलकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें। इस दौरान आप जल में जरा सा दूध और अक्षत डालकर रखें। अगर जीवन में किसी कारणवंश या नौकरी के कारण पति-पत्नी के बीच दूरियां हों तो शंख से चन्द्रमा को जल अर्पित करें।

read more: मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम के गिरोह से जुड़े पांच लोगों को गिरफ्तार किया

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers