Mahashivratri Vrat Food recipe

शिवरात्रि पर बनाएं ये फलाहारी टिक्की, यहां देखें बनाने की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी, खाकर आ जाएगा मजा

Mahashivratri Vrat Food recipe इस शिवरात्री फलाहारी टिक्की बनाने की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी, झटपट बनकर हो जाएंगे तैयार

Edited By :   Modified Date:  February 14, 2023 / 06:49 PM IST, Published Date : February 14, 2023/6:48 pm IST

Mahashivratri Vrat Food recipe: महाशिवरात्रि का त्यौहार बेहद करीब है। इस त्यौहार को लोगों द्वारा देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। शिव भक्त इस दिन के लिए पहले से ही पूरी तैयारियां कर लेता है। वहीं इस दिन व्रत रखने का भी काफी ज्यादा महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि भोलेनाथ भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उसकी हर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

Mahashivratri Vrat Food recipe: ऐसे में अगर आप भी महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उपवास रख रहे हैं तो आज हम आपको एक आसान सी फलाहार की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो बेहद ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पेट भरने में और एनर्जेटिक रहने में मदद करती हैं। तो चलिए जानते है –

Mahashivratri Vrat Food recipe

फलाहारी टिक्की रेसिपी

सामग्री

1 कप सिंघाड़े का आटा
2 उबले हुए आलू
स्वादानुसार सेंधा नमक
कुटी हुई काली मिर्च
बारीक कटी हुई हरी मिर्च
हरा धनिया
भुना जीरा
धनिया पाउडर
देसी घी

बनाने की विधि

Mahashivratri Vrat Food recipe: सिंघाड़े का आटा इस्तेमाल कर आप टिक्की बना सकते हैं। इसके साथ ही आप समा के चावल की भी टिक्की बना कर खा सकते हैं। आपको इसके लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर उसे छिलने के बाद मैश करना होगा। उसके बाद उसमें आटा या समा के चावल मिक्स करना होंगे। अब आपको इसमें कटी हुई हरी मिर्च, कुटी हुई काली मिर्च, कटा हुआ धनिया, सेंधा नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर को मिक्सचर में मिक्स करना होगा।

Mahashivratri Vrat Food recipe: उसके बाद अच्छे से इसका पेस्ट तैयार करना होगा फिर इसकी छोटी छोटी गोलियां बना कर रखना होगी। अब एक पैन में तेल गर्म करें या आपको घी से बनाना है तो आप घी भी तैयार कर सकते हैं। इसमें आपको धीमी आंच पर टिक्की को तलना होगा। उसके बाद आप इसे हरी चटनी या फिर दही के साथ खा सकते हैं। ज्यादा लोगों के हिसाब से आप सभी सामग्री की क्वांटिटी बढ़ा दे।

ये भी पढ़ें- सरकारी स्कूल की बड़ी लापरवाही! आयरन की गोली खाने से 41 बच्चे हुए बीमार, ईलाज जारी

ये भी पढ़ें- एक और श्रद्धा हुई दरिंदे की शिकार, ढाबे के फ्रीजर में मिला महिला का शव, पुलिस ने आरोपी प्रेमी को किया गिरफ्तार

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें