Silent Signs Of Cancer

Silent Signs Of Cancer: कहीं आपके शरीर में तो नहीं पनप रहा कैंसर, शरीर से मिलते है ऐसे संकेत

Silent Signs Of Cancer: कैंसर तब होता है जब शरीर में कोशिकाएं विभाजित होने लगती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2024 / 01:25 PM IST, Published Date : January 28, 2024/2:43 pm IST

Silent Signs Of Cancer: कैंसर बेहद ही जानलेवा बीमारी हैं और इसके की प्रकार और लक्षण हैं। कुछ मामलों में इसके लक्षण समझ आते है पर बहुत बार इसके लक्षण समझ पाना मुश्किल होता हैं। जिससे बहुत देर हो जाती हैं पर इन लक्षणों का पता होने के बाद भी इसे नजरअंदाज करने से जान पर खतरा बन सकता हैं।

क्यों होता है कैंसर

Silent Signs Of Cancer: कैंसर तब होता है जब शरीर में कोशिकाएं विभाजित होने लगती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं, जिससे स्वस्थ्य ऊतक नष्ट हो जाते हैं। कैंसर जानलेवा बिमारी हैं और कई बार देरी होने पर इसका इलाज लगभग न के बराबर होता हैं। जिसकी वजह से जान से हाथ धो बैठते हैं। बिमारी के शुरुआती दौर में ही नियमित जांच जरूरी हैं।

Silent Signs Of Cancer: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा कारण है। साल 2020 में लगभग 10 मिलियन लोगों की मौत कैंसर से हुई। लंग्स, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, पेट और लिवर कैंसर पुरुषों में कैंसर के सबसे आम प्रकार हैं जबकि महिलाओं में ब्रेस्ट, कोलोरेक्टल, लंग्स सर्वाइकल और थायराइड कैंसर सबसे आम हैं। आइए जानते हैं ऐसे लक्षणों के बारे में जो कि कैंसर से संबंधित हो सकते हैं अगर ऐसे लक्षण आपको समझ आ रहे हैं तो तुरंत ही अपनी जांच कराएं।

थकान

Silent Signs Of Cancer: अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देरे में थकान महसूस होती हैं तो ऐसे में आपको जांच करवाने की आवश्यता हैं। कई बार शरीर में थकान का कारण किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता हैं।

वजन का घटना

Silent Signs Of Cancer: लगातार वजन घटने की समस्या को हम बहुत बार अनदेखा कर देते हैं पर ये लक्षण कई बार गंभीर बिमारी का संकेत होती हैं। इसलिए अगर आपका वजन घट रहा हैं तो डॉक्टर से इस बारे में परामर्श करें।

शरीर में लगातार दर्द

Silent Signs Of Cancer: शरीर में लगातार दर्द जो किसी चोट या स्थिति के कारण नहीं होता है। कई बार आंत्र या मूत्राशय की आदतों में लगातार परिवर्तन, जैसे कब्ज, दस्त, या मल में रक्त आना भी कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

गले से संबंधित शिकायत

Silent Signs Of Cancer: लगातार खांसी का उठना जिससे कि गले में दर्द होना। गले में निगलते समय कठिनाई या दर्द महसूस होना। गले का कैंसर का संकेत हो सकता हैं।

त्वचा में बदलाव

Silent Signs Of Cancer: त्वचा में होने वाले बदलाव पर ध्यान देना भी आवश्यक होता हैं। यदि शरीर में मस्से हो रहे हैं जिसके आकार में, रंग में या मस्सों के बनावट में कोई बदलाव दिखें तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें क्योंकि ये त्वचा के कैंसर से जुड़ा हो सकता हैं।

बार-बार बुखार आना

Silent Signs Of Cancer: बुखार और संक्रमण से बार-बार आपके शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं जिससे इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता हैं और कोई भी बिमारी जल्द ही आपको घेर लेती हैं। जिसके वजह से कैंसर का खतरा भी बना रहता हैं।

ब्रेस्ट में बदलाव

Silent Signs Of Cancer: आज के समय में महिलाओं में होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर पहले नंबर पर हैं। ब्रेस्ट में बदलाव नजरअंदाज न करें। अगर कोई बदलाव महसूस करते हैं। तो डॉक्टर से जांच कराएं और ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाएं। वरना ये लक्षण गंभीर रूप ले सकता हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp