Follow these special tips for good sleep, you will get benefit soon

special tips for good sleep; अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, जल्द मिलेगा फायदा, नहीं पड़ेगा रातों को जागना

Follow these special tips for good sleep, you will get benefit soon, will not have to wake up at nights

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:07 AM IST, Published Date : November 11, 2022/1:37 pm IST

You will get relief from the problem of not sleeping soon; आज कल अधिकतर लोग नींद नहीं आने की परेशानी से जूझ रहे है। नींद नहीं आना एक ऐसे परेशानी है जिसे आने वाले वक़्त में कई तरह की बीमारियों की जड़ बन सकता है। जैसे कि डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे जैसे खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है। अगर अच्छी नहीं होगी तो इसका बुरा प्रकोप आपके पूरे दिनचर्या में पड़ता है। इस बारे में डॉक्‍टरों का मानना है कि हमारे शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. रात भर की अच्‍छी नींद हमें दिनभर फ्रेश और एनरजेटिक बनाए रखती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से जल्द ही आपको राहत मिलेगा।

यह भी पढ़े; रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71 पैसे चढ़कर 80.69 पर पहुंचा

1- गुनगुने पानी से नहाएं-

special tips for good sleep; अगर आपको रात में नींद नहीं आती या फिर गहरी नींद नहीं सोते हैं तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें. इससे आपकी तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम मिलेगा. आप काफी रिलेक्स महसूस करेंगे और इससे आपको अच्छी नींद आएगी. रात को नहाने से बॉडी टेपंरेचर कम हो जाका है जिससे नींद जल्दी आती है. गुनगुने पानी से नहाने से आप रिलेक्स फील करेंगे.

2 . समय निर्धारित करें

special tips for good sleep; भले ही आपका रुटीन कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद आए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने सोने का एक समय तय करें। इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है। शुरुआत में भले ही आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित रूप से एक निर्धारित समय पर अगर आप सोने की कोशिश करेंगे तो यह आपकी दिनचर्या में शामिल हो जाएगा

यह भी पढ़े: प्रदेश के मोबाइल यूजर्स को इस दिन से मिलेगी 5G स्पीड, मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद JIO ने लिया बड़ा फैसला

3-दिन में एक झपकी लें-

special tips for good sleep;जो लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं उन्हें दिन में एक नैप जरूर लेनी चाहिए. भले ही आप दिन में सिर्फ 10 से 20 मिनट की नींद लें, लेकिन इससे आपका मूड फ्रेश रहेगा और आपका काम में भी मन लगेगा. दिन की नींद से थकान और चिड़चिड़ापन भी दूर होगा.

4 . बेडरूम साफ रखें

special tips for good sleep; अच्छी नींद और सुकून के बीच बहुत गहरा संबंध है। अगर आपके सोने का कमरा स्वच्छ होगा तो मन शांत रहेगा और नींद आसानी से आएगी। गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं जिससे मानसिक शांति मिलेगी और नींद जल्दी आएगी।

यह भी पढ़े; चीन में कोविड-19 के 10,000 नए मामले आए, बीजिंग में पार्क बंद

5 . कम्फर्टेबल गद्दे पर सोएं

special tips for good sleep; एक अच्छा तकिया और गद्दा साथ में अच्छा कम्फर्टेबल मैट्रेस, इसके कम्फर्टेबल होने से भी नींद अच्छी आती है। इसके लिए ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करें जिनमें आपको ज्यादा ठंडा या गर्म न लगे। सोने की अच्छी जगह भी अच्छी नींद में मदद करती है।

6 . तलवे की मसाज

special tips for good sleep; सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

7 . शरीर को एक्टिव रखें

special tips for good sleep; दिनभर शरीर को एक्टिव रखें ताकि आपका शरीर थके जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आएगी। आप रोज़ाना जॉगिंग, वॉकिंग और स्‍वीमिंग करने से रात को गहरी नींद आती है और सेहत भी तक रहती है।