Health Tips In Summer: गर्मी में ऐसे रखें सेहत का ख्याल, नहीं होगी Low BP की समस्या... |

Health Tips In Summer: गर्मी में ऐसे रखें सेहत का ख्याल, नहीं होगी Low BP की समस्या…

Health Tips In Summer: गर्मी में ऐसे रखें सेहत का ख्याल, नहीं होगी Low BP की समस्या...

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 03:19 PM IST, Published Date : June 1, 2024/3:19 pm IST

Health Tips In Summer: देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कुछ स्थानों पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार गया है। इतना ही नहीं कई लोग लू की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं और उनकी मौत तक हो रही है। ऐसे में जगह-जगह लू से बचने के लिए कई तरीके भी अपनाए जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें लो बीपी से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं। जरा सी चूक और बुजुर्गों की सेहत खराब हो सकती है।

Read More: Lok Sabha Election 2024 Live Update : TMC उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने किया मतदान, कहा- ‘पीएम मोदी की विश्वसनीयता खत्म हो गई है’ 

भरपूर पानी पिएं: पानी डिहाइड्रेशन की समस्या को खत्म करता है, ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है, बल्कि चक्कर आने और सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

करें फलों का सेवन: मौसमी फलों का सेवन बीपी को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में आपको तरबूज, खरबूजा, लीची, आम, अनानास और आडू जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं।

खाने में ले हाई प्रोटीन:  अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम करें और प्रोटीन और फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट्स खाने के बाद बॉडी हैवी महसूस करती है, ऐसे में आलू, चावल या ब्रेड खाने से बचना चाहिए।

वर्कआउट करें: गर्मी में नियमित एक्सरसाइज अथवा योग करना भी फायदेमंद माना जाता है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है। हालांकि गर्मी में एक्सरसाइज के लिए ठंडे वातावरण का चुनाव करना चाहिए।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp