Indoor Plant Care Tips For Summer: तपती गर्मी के बीच इंडोर प्लांट्स को कैसे रखें हरा-भरा? यहां देखें आसान तरीका |Indoor Plant Care Tips For Summer

Indoor Plant Care Tips For Summer: तपती गर्मी के बीच इंडोर प्लांट्स को कैसे रखें हरा-भरा? यहां देखें आसान तरीका

Indoor Plant Care Tips For Summer: तपती गर्मी के बीच इंडोर प्लांट्स को कैसे रखें हरा-भरा? यहां देखें आसान तरीका

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2024 / 09:14 PM IST, Published Date : May 24, 2024/9:14 pm IST

Indoor Plant Care Tips For Summer: देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। इंसान तो इंसान पेड़ पौधे भी गर्म हवाओं से झुलसने लगे हैं। गर्मी के दिनों में अक्सर पेड़ – पोधे मुरझाने लगते हैं ऐसे में उन्हे हरा भरा रखने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं खासतोर पर  इंडोर प्लांट्स के लिए। अगर आप भी कोई उपाय करते हैं और फिर भी  इंडोर प्लांट्स हरे-भरे नहीं रह पाते तो हम आपको एक अच्छा आइडिया देने जा रहे हैं।

Read more: फैशन कहीं पड़ न जाए उल्टा..! हाई हील सैंडल्स पहनने के शौकीन हैं, तो जान लें इसके साइड इफेक्ट

गर्मियों में इंडोर प्लांट्स की कैसे करें देखभाल (How to keep indoor plants green in Summer)

किस समय डालें पानी

गर्मी के समय में पानी डालने के लिए सही समय का होना जरूरी है। किसी भी वक्त पौधों में पानी देने से उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए गर्मी के दिनों में पौधों में पानी देने का सबसे बेस्ट समय सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद का है। इस वक्त तापमान थोड़ा ठंडा रहता है।

हद से ज्यादा पानी डालना भी नुकसान

पौधों में हद से ज्यादा पानी डालने से नुकसान हो सकता है। हद से ज्यादा पानी डालने से पौधे गल सकते हैं या खराब हो सकते हैं। ऐसे में पानी उतना ही डालें  जिससे कि मिट्टी गीली हो जाए।

Read more: Food for Good Health: इस सब्जी के सेवन से कम होगा दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा, बढ़ती उम्र की बीमारियां भी रहेंगी दूर

मिट्टी पर ध्यान दें

पानी देने के साथ-साथ पौधों की मिट्टी पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर मिट्टी में कीड़े या चीटी नजर आए तो इसकी मल्चिंग करें। इससे पौधे के जड़ों में नमी बनी रहती है और सूखेंगे नहीं हैं। यह सूखे पत्तों से बनाया जाता है।

फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करने से बचें

पौधों के लिए फर्टिलाइजर जरूरी होते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में आप पौधे में फर्टिलाइजर देने से बचें। क्योंकि गर्मी में पौधों की मिट्टी वैसे ही गर्म होती है इसलिए फर्टिलाइजर इन्हें और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers