Fashion should not fall anywhere else..! If you are fond of wearing high

फैशन कहीं पड़ न जाए उल्टा..! हाई हील सैंडल्स पहनने के शौकीन हैं, तो जान लें इसके साइड इफेक्ट

High heels sandals side effects: क्या आपको पता है कि आपके लुक को जरा सा स्टाइलिस बनाने वाली इन सैंडल्स को पहनने से लाइलाज बीमारी हो सकती है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 4, 2022/1:42 pm IST

नई दिल्ली। High heels sandals side effects: हाई हील्स सैंडल्स आज के समय में महिलाओं की पहली पसंद और उनका फेवरेट फुटवियर है। आजकल के समय में हाई हील्स पहनने का पहला कारण छोटी हाईट तो दूसरा फैशन स्टाइल है, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके लुक को जरा सा स्टाइलिस बनाने वाली इन सैंडल्स को पहनने से पीठ से लेकर घुटने तक दर्द होना शुरू हो जाता है, जो कई मामलों में लाइलाज तक बन जाता है। यदि नहीं तो जान लें हाई हील्स पहनकर चलना, आसान नहीं होता है। हील्स पहनने के बाद आपका पंजा मुड़ जाता है। हाई हील्स से बैलेंस बनाने के चक्कर में आपके स्पाइन पर असर पड़ता है और पीठ दर्द एक हमेशा रहने वाला दर्द बन जाता है। ऐसे में आपको शरीर का ध्यान रखते हुए सही फुटवियर कैरी करना चाहिए।

सड़कों के गड्ड़ों से परेशान हो गए हैं, तो फटाफट देख लें ये वीडियो, मिलेगा बेहतरीन जुगाड़

हाई हील्स के नुकसान

High heels sandals side effects: अक्सर हाई हील्स पहनने वाली कुछ महिलाएं स्थाई रूप से आर्थोपेडिक समस्याओं का शिकार हो जाती हैं, लेकिन इसका एहसास उन्हें तब होता है जब काफी देर हो चुकी होती है। दरअसल हाई हील्स पहनने से बॉडी की सेंटर ऑफ ग्रेवेटी प्रभावित होती है, उसकी वजह से आगे शरीर में मैकेनिकल पेन शुरू हो जाता है। वहीं जोड़ों में दर्द होता है, क्योंकि बॉडी की मैकेनिक्स बदल जाती है। सारा भार आगे की तरफ रहता है और मांसपेशियों के ज्वाइंट में ज्यादातर असर करता है। हाई हील्स की सैंडल पहनने से घुटनों पर बहुत दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से हाई हील्स पहनने वालों को अक्सर घुटने में दर्द की शिकायत रहती है।

लंबे समय तक न पहनें हील्स

High heels sandals side effects: महिलाओं और लड़कियों की कोशिश यही होनी चाहिए अगर वो हील्स पहनें तो लंबे समय तक न पहनें। हाई हील्स की वजह से शरीर के सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले अंगों की बात करें तो कई महिलाओं को उनकी पीठ, रीढ़, हिप्स, पंजे, पैरों की अंगुलियों, एंकल, घुटनों और पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है, जो दवाइयां और पेन किलर्स खाने से भी नहीं जाती है। ऐसा करने से पैर की विभिन्न हडि्डयों के ज्वाइंट में दर्द हो जाना एक सामान्य सा रोग हो जाता है।

एक्सपर्ट्स का कहना

High heels sandals side effects: कई लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि कुछ आसान से उपाय करके हाई हील्स के साइड इफेक्ट से शरीर में उठने वाले इस लाइलाज दर्द की समस्या कम की जा सकती है। आपको सबसे पहली सावधानी ये बरतनी चाहिए कि हाई हील्स पहनकर कभी तेज चलने या दौड़ लगाने की गलती न करें। इससे पैर में मोच आने की संभावना बढ़ जाती है। ड्राइविंग के समय इस बात का ध्यान दें कि आप फ्लैट शूज ही पहनें। पैरों को रिलैक्स करने के लिए आप हर आधे घंटे के अंतराल पर छोटे-छोटे ब्रेक लें और अपनी जूतियां निकाल लें। आपके फुट वियर, पहनने में कितना आराम देंगे इस पर भी गौर करें।

चुनें सही फुटवियर

High heels sandals side effects: अधिकतर महिलाएं अक्सर अपने फुटवेयर का सेलेक्शन उसकी खूबसूरती और स्टाइल देख कर करती हैं। जबकि फुटवेयर की खरीदारी करते समय ये ध्यान भी रखना चाहिए कि वो कितना आराम दायक है, क्योंकि गलत फुटवेअर कैरी करने से पैरों के अलावा बाकी शरीर की सेहत पर भी गलत असर पड़ता है। इसलिए अपने पैरों की संरचना, उनकी लंबाई और तलवे का ध्यान रखते हुए ही फुटवेयर खरीदना व पहनना चाहिए। ध्यान रखें कि जो भी फुटवेयर जैसे कि शूज, सैंडल, चप्पल या जूती आप खरीद रही हैं, उसका सोल मोटा हो या सोल के बीच का भाग कुछ उठा हो। वहीं अच्छे ब्रांड का फुटवेयर पहनकर भी आप कुछ हद तक गलत सैंडल से होने वाले शारीरिक नुकसान यानी कि साइड इफेक्ट से बच सकती हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें