It's not easy to have a love marriage! After marriage.. Learn

आसान नहीं है लव मैरिज करना! शादी के बाद नहीं किया ये काम तो हो सकती हैं दिक्कतें..जानें

आसान नहीं है लव मैरिज करना! शादी के बाद नहीं किया ये काम तो हो सकती हैं दिक्कतें..जानें

Edited By: , November 29, 2022 / 09:00 PM IST

Love Marriage Tips: आजकल शादियां लव हो या अरेंज मैरिज प्रॉब्लम्स दोनों में होती हैं लेकिन लव मैरिज का कॉन्सेप्ट कोई नया नहीं है। ऐसी शादियां सदियों से चलती आ रही है। कहा जाता हैं कि अगर प्यार शादी के अंजाम तक पहुंच जाता हैं तो उसे काफी हद तक कामयाब माना जाता हैं। लेकिन प्यार का पता तो शादी के बाद ही पता चलता हैं। शादी के पहले और शादी के बाद वाले प्यार में काफी अंतर देखने को भी मिलते हैं। शादी के बाद लड़के और लड़कियों की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती हैं। दोनों को अपने सिवा एक-दूसरे के परिवार,रिश्तेदार सारे को साथ ले के चलना पड़ता हैं, जिसमें काफी लोग फ़ैल हो जाते हैं और अपने परिवार वालों से भी अलग रहते हैं। लेकिन वास्तव में ये ही अग्निपरीक्षा होती हैं। चाहे उन्हें कैसे भी इन हालातों को सम्हालना आना चाहिए या उन्हें एक-दूसरे के साथ कदम में कदम मिला कर चलना चाहिए। रिश्ते को अलग तरीके से डील करना पड़ता है। प्यार वाली शादी के बाद अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं दिया तो रिश्तें टूट भी सकते है।

शादी के बाद कपल को रखना चाहिए इन बातों का ख्याल

1. दोस्त या रिश्तेदार के सामने अपने लाइफ पार्टनर की रिस्पेक्ट करें

अक्सर यह देखने को मिलता हैं कि शादी के पहले लड़के-लड़कियां एक- दूसरे को नाम से पुकारते हैं। जो शादी के बाद भी देखने को मिलता हैं। शादी से पहले दोनों कपल का रिश्ता काफी नाजुक होता हैं और कई बार बुरे व्यवहार के चलते दोनों में कहा-सुनी भी हो जाती हैं। जिसके चलते दोनों एक-दूसरे को काफी कुछ बोल देते हैं। लेकिन शादी के बाद इन्हीं बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत हैं क्योंकि आप अपने पार्टनर को नाम से पुकारते हैं और बुरे तरीके से व्यवहार करते हैं तो आपके रिश्ते में दरार आना तय हैं। आप किसी भी दोस्त या रिश्तेदार के सामने अपने लाइफ पार्टनर को सम्मान से पुकारें वरना रिश्ते की अहमियत कम हो सकती है। बिना सम्मान के रिश्ता ज्यादा अच्छा नहीं चल सकते। शादी के बाद रिश्ते में बंधे हैं तो इस रिश्ते में सम्मान भी अहम भूमिका निभाती हैं, जो बहुत जरुरी हैं।

2. शादी के बंधन में एक-दूसरे के प्रति ईमानदार होना

शादी एक पवित्र बंधन होता हैं फिर चाहे वो लव हो या अरेंज आपको अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार होना चाहिए। कोई भी रिश्ता झूठ की बुनियाद पर ज्यादा दिनों तक नहीं टिक सकती हैं। रिश्ते में हर छोटी-छोटी बातों में झूठ बोलना, फरेब करना सही नहीं इससे रिश्ते जल्दी टूट सकते हैं। सही यही हैं कि आप अपनी हर डेली एक्टिविटीज के बारे में अपने जीवनसाथी को बताएं। जैसे कि आप कहां जा रहे, किससे मिल रहे, किसी से बहस हुई तो क्यों हुई, शाम के वक्त घर आने में क्यों देर होगी ये सारी चीज़ों में झूठ बोलना आपको भारी पड़ सकता हैं। बेहतर यही हैं कि दोनों मिलकर हर तरह का कोई फैसला लें। खास बात यह हैं कि दोनों पार्टनर को एक- दूसरे के सीक्रेट भी किसी दूसरे इंसान के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके मैरिड लाइफ में दरार आ सकती है।

3. शादी के बाद अपना एटिट्यूड न बदलें

अक्सर लव मैरिज में यह सुनने को मिलता हैं कि तुम अब पहले जैसे नहीं रहे या रही, तुम बहुत बदल गए हो। शादी के पहले जिस प्यार भरे लहजे में आप एक- दूसरे से पेश आते हो अक्सर वह शादी के बाद बहुत कम देखने को मिलता हैं। अक्सर शादी के बाद हर किसी का एटिट्यूड अपने लाइफ पार्टनर को लेकर बदलता जरूर है, लेकिन ये सिर्फ अच्छे और मधुर रिश्ता को लेकर बदलना चाहिए। इस एटिट्यूड के चलते आपको अपने पार्टनर के प्रति व्यवहार और प्यार नहीं बदलना चाहिए उसे पहले जैसे ही रखने चाहिए। अगर यह बदल जाता हैं तो कई छोटी-मोटी बातों पर आपके झगड़ें होंगे, बहस होगी और फिर गुस्सा आएगा। इससे बात बिगड़ने लगती हैं, जिससे आपके रिश्ते टूट सकते हैं। ऐसी नौबत न आए इसके लिए अपने पति या पत्नी से हमेशा प्यार भरे लहजे में सिचुएशन को डील करें।