Parenting Tips

Parenting Tips: सख्ती से नहीं इन 5 टिप्स को फॉलो कर अपने बच्चों के साथ बनाए स्ट्रांग बॉन्ड

Parenting Tips: पैरेंट्स के लिए कुछ ऐसी टिप्स, जो उनके बच्‍चोंं की परवरिश और उनकी जिंदगी को सफल बनाने में मदद करती हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 13, 2023 / 05:27 PM IST, Published Date : September 13, 2023/5:27 pm IST

Parenting Tips: इसमें कोइ शक नहीं की पैरेंटिंग स्टाइल का बच्चों की परवरिश पर बहुत असर पड़ता हैं। मां बाप अपने बच्चों के साथ कैसा बिहेव करते हैं और अपने अपसी मसलों को कैसे हैंडल करते हैं इसका भी सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता हैं। अक्सर पैरेंट्स की कुछ गलतियां और गलत आदतें की बच्चों की असफलता और निराशा का कारण बन जाती हैं। आज के इस आर्टिकल से हम आप तक कुछ ऐसे पेरेंटिंग पॉइंट्स शेयर करेंगे जिससे आपकी और आपके बच्चों की लाइफ में कई बड़े चेंजेस आएंगी। इससे आप और आपके बच्चों के बीच एक मधुर संबंध भी कायम होंगे जो बच्चों को आगे बढ़ने में काफी मददगार साबित होंगे

बच्चों की भावनाओं को समझें

पैरेंट्स को बच्चों की भावनाओं को समझना बेहद जरूरी होता है। इससे न सिर्फ उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि आप पर उनका भरोसा भी बढ़ेगा, जो पॉजिटिव एनर्जी का सोर्स होगा।

 

पैरेंट्स को बच्चों की भावनाओं को समझना बेहद जरूरी होता है। इससे न सिर्फ उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि आप पर उनका भरोसा भी बढ़ेगा, जो पॉजिटिव एनर्जी का सोर्स होगा।

बच्चों को प्यार जताएं

पैरेंट्स का बच्चों के साथ सॉफ्टली बीहेव करना बेहद जरुरी होता हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि उनकी हर एक भावनाओं की कद्र करें। अलग अलग तरीकों से अपने बच्चों से प्यार जताएं,ये आपके बॉन्ड को भी मजबूत करेगा।

बच्चों को सुनना जरूरी

आमतौर पर देखने को मिलता है कि कई मां-बाप अपने बच्चों की बातों को अनसुना करते हैं या सुनने मे इंट्रस्टेड नहीं होते। जिससे बच्चे अक्सर अपनी बातें पैरेंट्स से करने में कम्फर्टेबल नहीं होते। जिसका परिणाम कई बार गलत साबित होता हैं।

बच्चों की तारीफ करें

नॉर्मली पैरेंट्स अपने बच्चों के बजाय दूसरे बच्चों की तारीफों के पुल बांधते हैं। ऐसा करने से उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे की ज्यादा से ज्यादा तारीफ करें, इससे वह अच्छा महसूस करेंगा। साथ ही उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

बच्चों के साथ समय बिताएं

पैरेंट्स के लिए ये भी बेहद जरूरी है कि वह अपने बच्चों के साथ समय बीताएं। आप अगल अलग तरीके से टाइम दें सकते हैं जैसे साथ डिनर करना, वीकेंड पर बाहर जाना आदि। इससे आपका और आपके बच्चों के बीच का बॉन्ड मजबूत होगा।

बच्चों की तुलना न करना

अपने बच्‍चे की दूसरे बच्‍चे से तुलना करना पैरेंट्स की सबसे बुरी और गलत आदत होती है। कई पैरेंट्स ऐसा करते हैं, ये आदतें आपको बदलनी चाहिए। इससे बच्चों के जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े- Bollywood Updates: बिग बॉस के दो सबसे लोकप्रिय कंटेस्टेंट जब एक साथ एक मंच पर आते हैं तो कैसा बंधता है समा, विडियो देखने से आप भी खुद को रोक नहीं पाएंगे 

ये भी पढ़े- viral video : इमरजेंसी लेंडिग को देख पुलिसकर्मी के अंदर का छिपा हुआ पत्रकार आया बाहर, वीडियो जमकर हो रहा वायरल 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें