Periods Pain Relief

पीरियड्स में होने वाला दर्द: आज ही ट्राइ करें ये 7 ड्रिंक्स, इन्हें पीने से मिलेगा झटपट आराम

Periods Pain Relief पीरियड क्रैम्प्स ने कर दी है हालत खराब तो ये 7 ड्रिंग देंगे आपका साथ, पीने से मिलेगा दर्द में आराम

Edited By: , February 7, 2023 / 07:28 PM IST

Periods Pain Relief: महिलाओं की जिंदगी में पीरियडस बहुत अहम भूमिका निभाता है। हर महीने प्रत्येक महिला को इससे गुजरना पड़ता है। लेकिन पीरियड्स के साथ होने वाला दर्द और मूड स्विंग से नहीं बचा जा सकता। पीरियड्स आने से पहले ही एक शरीर के भाव बदलने लगते हैं और आते ही तेज दर्द का अनुभव भी होता है। कुछ महिलाओं के लिए मासिक धर्म में ऐंठन केवल नॉर्मल होती होगी, लेकिन दूसरों के लिए, दर्द बहुत परेशान करने वाला हो सकता है तो आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है जो मुश्किल दिनों में आपको काफी राहत देंगे।

गर्म पानी

Periods Pain Relief: मनुष्य पानी पर चलता है। पानी ना पीने के कारण लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं, सिरदर्द हो जाता है और यहां तक कि थक जाते हैं। और पीरियड्स के दौरान पानी की कमी होना अत्यधिक ऐंठन के रूप में शारीरिक परेशानी का एक बड़ा कारण बन सकता है। गर्म पानी पीने से न केवल दर्द कम होगा और आप हाइड्रेटेड रहेंगे बल्कि यह थकान को भी कम करेगा, रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा और सूजन को रोकेगा।

अदरक की चाय

Periods Pain Relief: अदरक अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण दक्षिण एशियाई और दक्षिण-पूर्व एशियाई व्यंजनों में एक प्रमुख घटक है। पीरियड्स के दौरान अदरक की चाय पीने से पेट की सूजन कम हो सकती है और यहां तक कि ऐंठन दर्द, मतली और पेट खराब होने से भी राहत मिल सकती है।

कैमोमाइल चाय

Periods Pain Relief: कैमोमाइल चाय अपने शांत और सुखदायक गुणों के लिए लोकप्रिय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैमोमाइल चाय में हिप्पुरेट और ग्लाइसिन यौगिक होते हैं जो गर्भाशय की वॉल्स को आराम देते हैं और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करते हैं। कैमोमाइल चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो ऐंठन को कम करते हैं और इसके सुखदायक गुण भावनाओं में संतुलन लाते हैं।

हॉट चॉकलेट

Periods Pain Relief: डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। डार्क चॉकलेट खाने से नियमित रूप से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने, दर्द को प्रबंधित करने और हार्मोन को उतार-चढ़ाव से रोकने में मदद मिलती है। यदि आप हॉट चॉकलेट पीने का आनंद लेती हैं, तो डार्क चॉकलेट के साथ हॉट चॉकलेट मिक्स करें और मासिक धर्म के अनुकूल हॉट चॉकलेट का एक कप बनाएं।

पपीते का रस

Periods Pain Relief: पपीते का रस एक एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर पेय है जो मासिक धर्म वाली महिलाओं को अत्यधिक लाभ पहुंचा सकता है क्योंकि यह मासिक धर्म के दर्द को कम करता है। इसके सूजन-रोधी गुण सूजन को कम करते हैं और कुल मिलाकर पीरियड्स वाली महिलाओं को आरामदायक बनाते हैं।

हल्दी वाला दूध

Periods Pain Relief: अदरक की तरह, हल्दी भी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण एशियाई व्यंजनों और देशी दवाओं में बहुत लोकप्रिय है। गुनगुने दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर प्रतिदिन पियें क्योंकि यह पीरियड्स की ऐंठन को कम करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। हल्दी वाला दूध त्वचा, बालों और ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी फायदेमंद होता है।

गाजर का जूस

Periods Pain Relief: पीरियड्स के कारण आयरन की कमी हो सकती है और यहां तक कि कुछ महिलाओं में एनीमिया भी हो सकता है। इसलिए उन्हें हर समय रक्त में आयरन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक गिलास गाजर का रस पीना चाहिए। गाजर, जो आयरन से भरी होती है और विटामिन ए का भी एक बड़ा स्रोत है, मासिक धर्म प्रवाह को विनियमित करने और ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें