Vitamin B12 Food

Vitamin Food: आज ही शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, नहीं तो इस गंभीर बिमारी के हो सकते है शिकार

Vitamin B12 Food: Vitamin B12 की कमी से हो सकता है Anemia, इन चीजों का सेवन कर दें शुरू, यहां देखें पूरी लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 12:20 PM IST, Published Date : March 2, 2024/12:20 pm IST

Vitamin B12 Food: बॉडी को स्वस्थ्य रखने के लिए हमारे शरीर को कई विटामिन की जरूरत होती है। इसी में से विटामिन बी12 हमारी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। दिल और दिमाक को सेहतमंद रखने के लिए ल ब्लड सेल्स के निर्माण में अहम रोल अदा करते है। इसकी कमी होने से हड्डियां कमजोर होने कई गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया जैसी बिमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके शरीर में भरपूर मात्रा में विटमिन की कमी पूरी हो सके।

सोयाबीन

Vitamin B12 Food: सोयाबीन को शाकाहारियों का प्रोटीन डाइट समझा जाता है, लेकिन इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मिलता है। आप सोया मिल्क, टोफू या सोया चंक्स खा सकते हैं।

मशरूम

Vitamin B12 Food: मशरूम को विटामिन बी-12 का रिच सोर्स माना जाता है। इसमें विटामिन बी-12 के अलावा कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हालांकि ये थोड़ा महंगा फूड है, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है।

ब्रोकोली

Vitamin B12 Food: Vitamin B12 Food: ​ग्रीन वेजीटेबल्स में ब्रोकोली को काफी हेल्दी डाइट माना जाता है इसमें विटामिन बी12 के आलावा विटामिन बी-9 यानि फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको सलाद के तौर पर खाना बेहद सेहतमंद है।

अंडा

Vitamin B12 Food: अंडे को यूं ही सुपरफूड नहीं कहा जाता, इसको आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन ये विटामिन बी-12 की डेली की जरूरतों का करीब 46 फीसदी हिस्सा है। आप रोजाना 2 अंडे जरूर खाएं।

मछली

Vitamin B12 Food: जो लोग नॉन वेज फूड खाने के शौकीन हैं उनकी लिए मछली का सेवन काफी फायदेमंद है, ये विटामिन बी12 की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करता है। कोशिश करें कि इसे कम तेल में पकाएं।

(Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: बढ़ गए सोना-चांदी के दाम, देखें क्या है आज का ताजा भाव

ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Nayay Yatra In MP: ब्रेक के बाद फिर शुरू होगी न्याय यात्रा, एमपी में 5 दिन इन रूट से होकर गुजरेगी

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें