Chips Khane se Maut: चैलेंज ने छिनी जिंदगी...! तीखी चिप्स खाने से नाबालिग की मौत, डॉक्टर ने बताया ऐसा कैसे हुआ |Chips Khane se Maut

Chips Khane se Maut: चैलेंज ने छिनी जिंदगी…! तीखी चिप्स खाने से नाबालिग की मौत, डॉक्टर ने बताया ऐसा कैसे हुआ

Chips Khane se Maut: चैलेंज ने छिनी जिंदगी...! तीखी चिप्स खाने से नाबालिग की मौत, डॉक्टर ने बताया ऐसा कैसे हुआ

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2024 / 02:14 PM IST, Published Date : May 17, 2024/2:14 pm IST

नई दिल्ली। Chips Khane se Maut:  चिप्स खाना किसे पसंद नहीं होता। आजकल बाजार में हर फ्लेवर के चिप्स मिल जाते हैं। ज्यादातर लोग तिखा और मसालेदार चिप्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन, ये सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे कि ऐसा ही तीखा चिप्स खाने से एक 14 साल के लड़के की मौत हो गई। बच्चे का नाम हैरिस वोलोबा बताया जा रहा है, जो अमेरिका के मैसाचुसेट्स में रहता था और 10वीं कक्षा का छात्र था।

Read more: Fish Spa Side Effects: फिश स्पा से सावधान! हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

पोस्टमार्टम रिपोर्ट हुआ खुलासा

दरअसल, 14 साल के लड़के ने एक सोशल मीडिया चैलेंज में हिस्सा लेते हुए ज्यादा मसाले वाले चिप्स खा लिए, इसमें बड़ी मात्रा में मिर्च मिली हुई थी जिससे उसकी मौत हो गई। बच्चे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से कई बड़े खुलासे हुए। मिली जानकारी के मुताबिक, चिप्स में बड़ी मात्रा में मिर्च थी। वहीं, बच्चा जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित था। बता दें कि बच्चे की मौत 1 सितंबर 2023 को हुई थी, उसने Paqui चिप्स खाए थे।

Read more: Yoga in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान नियमित योग करने से शरीर रहेगा दुरुस्त, पीठ दर्द और थकान भी होगी दूर

कंपनी ने शुरू किया था वन चिप चैलेंज

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चिप्स बनाने वाली कंपनी ने ही ‘वन चिप चैलेंज’ शुरू किया था, जिसमें हैरिस ने भी हिस्सा लिया था। उसकी मौत के बाद टेक्सास स्थित कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, कि ‘हम हैरिस वोलोबा की मौत से बेहद दुखी थे और रहेंगे और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।’ मेडिकल एग्जामिनर के चीफ ऑफिस द्वारा किए गए शव परीक्षण में पता चला कि हैरिस की मौत ‘उच्च कैप्साइसिन कंसंट्रेशन वाले फूड सब्सटांस के सेवन के कारण’ कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट से हुई है।

Read more: Food for Good Health: इस सब्जी के सेवन से कम होगा दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा, बढ़ती उम्र की बीमारियां भी रहेंगी दूर

क्या है कैप्साइसिन 

बता दें कि कैप्साइसिन मिर्च को तीखा बनाता है। ऐसी स्थिति में शरीर में खून का प्रवाह प्रभावित होता है और दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। मेडस्टार वाशिंगटन हॉस्पिटल सेंटर के हृदय रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कैप्साइसिन की बड़ी मात्रा दिल के दबाव को बढ़ा सकती है, जिससे धमनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। रिपोर्ट्स से पता चला कि हृदय की गंभीर स्थिति के कारण हैरिस चिली मिर्च में शामिल केमिकल के साइड इफेक्ट के प्रति अधिक संवेदनशील था। वहीं, इस घटना के बाद से अन्य लोग भी तीखी चिप्स खाने को लेकर सोच में पड़ जा रहे हैं। खासतोर पर वे लोग जिन्हें दिल से संबंधित कोई समस्या है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो