breast start grow after marriage and breast size increase after marriage

शादी के बाद बढ़ने लगते हैं लड़कियों के स्तन? जानिए क्या है ब्रेस्ट में बदलाव के कारण

शादी के बाद बढ़ने लगते हैं लड़कियों के स्तन? जानिए क्या है ब्रेस्ट में बदलाव के कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : March 1, 2021/6:29 pm IST

नई दिल्ली: breast start grow महिलाएं और युवतियां अपने स्तन को लेकर हमेशा गंभीर रहती हैं। उन्हें न तो ज्यादा बड़े और न ही ज्यादा छोटे स्तन पसंद आते हैं, बल्कि वे आकर्षक स्तन को पसंद करते हैं। वहीं, जिनके स्तन छोटे होते हैं वे बढ़ाने के लिए कई तरह के उपया करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिनका मानना है कि शादी के बाद स्तन बढ़ने लगते हैं। अब जानने वाली बात ये है कि क्या सच में शादी के बाद लड़कियों के स्तन बढ़ने लगते हैं? आइए जानते हैं कि इस तथ्य में कितनी सच्चाई है?

Read More: अब ट्रांसजेंडर्स पहनेंगे खाकी, आरक्षक भर्ती परीक्षा में तृतीय लिंग समुदाय के 13 उम्मीदवारों का हुआ चयन

breast start grow शादी के बाद युवतियों के स्तन में बदलाव होते हैं, लेकिन इसके कई कारण है। वहीं, शादी होने से लड़कियों के स्तन बढ़ते हैं ऐसा कहना गलत होगा। स्तन में बदलाव होने का एक बड़ा कारण उनकी प्रेग्नेंसी भी है। दरअसल प्रेग्नेंसी के चलते युवतियों के शरीर में हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं, जिसके उनके स्तन के साइज में बदलाव आने लगता है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने किया राज्य महिला आयोग के नए कार्यालय को उद्घाटन, कहा- महिलाओं को न्याय राज्य सरकार की प्राथमिकता

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं। इस समय लड़कियों के अंडोत्सर्ग के बाद शरीर में प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर लगातार बढ़ता जाता है। यह एक बड़ा कारण होता है कि महिलाओं के स्तन बढ़ने लगते हैं।

Read More: देशभर में घूम-घूमकर लोगों को भगवान दिखाता था अय्यूब हसन! सायबर सेल की टीम ने किया गिरफ्तार

अकसर देखा जाता है कि लड़कियों के वजन के साथ ही उनके स्तन में भी बदलाव आने लगते हैं। जैसे-जैसे युवतियों के शरीर में फैट बढ़ता है, स्तन का साइज भी बढ़ने लगता है। लेकिन फैट बढ़ने का शादी से कोई कनेक्शन नहीं है। हालांकि, यह हर बार जरूरी नहीं होता कि जब जब मोटापा बढ़ रहा है तो तब आपके स्तन भी बढ़ेंगे। कई बार ऐसा देखा गया है कि मोटापा तो बढ़ जाता है लेकिन स्तन उतने बड़े नहीं होते।

Read More: छत्तीसगढ़ बजट 2021 को समझें इन बिंदुओं में, जानिए मुख्य प्रावधान

जब लड़कियां पूरी तरह विकसित हो जाती हैं तो उनके स्तन का आकार ज्यादातर तभी बढ़ता है जब वह गर्भावस्था में होती हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब महिलाओं के स्तन सबसे ज्यादा बढ़ते हैं। इसका कारण यह है कि इस समय महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए तैयार हो रही होती हैं। इस समय लड़कियों में सबसे ज्यादा हार्मोनल बदलाव आते हैं। गर्भावस्था के दौरान लड़कियों के स्तन कोमल हो जाते हैं और साथ ही इस दौरान उनके स्तनों में वृद्धि जरूर होती है। साथ ही इस दौरान निपल्स के आसपास के क्षेत्र का रंग डार्क यानी गहरा होने लगता है। महिलाओं के स्तनों में तब भी वृद्धि होती है जब वह स्तनपान कराती हैं। हालांकि, इस दौरान स्तन का आकर बदलता है क्योंकि पहले वह दूध से भरे होते हैं और बाद में वह जब खाली हो जाते हैं तो उसके थोड़ा बहुत फर्क देखने को जरूर मिलता है।

Read More: भाजपा ने जारी की रायपुर जिला ग्रामीण अनुसूचित जनजाति मोर्चा की कार्यकारिणी और मंडल अध्यक्षों के नाम की सूची