milk before sleeping at night is harmful

रात को सोने से पहले करते हैं दूध का सेवन? तो हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Do not drink milk before sleeping at night : रात को सोने से पहले करते हैं दूध का सेवन? तो हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 12:21 PM IST, Published Date : December 23, 2022/12:21 pm IST

सेहत। milk before sleeping at night is harmful : अक्सर लोगों को रात में सोने से पहले दूध पिने की आदत होती है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। दूध में विटामिन ए, बी2 और बी12 होता है। वैसे तो दूध काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद कई तरह की समस्याएं होनी शुरू हो जाती है।

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद कई सारी समस्या हो जाती है। ऐसा लेक्टॉस इंटॉलरेंस के कारण होता है। लेक्टॉस इंटॉलरेंस पाचन संबंधी विकार होता है। लेक्टॉस डेयरी उत्पादों में पाया जाने वाला एक मुख्य यौगिक होता है।

Read More : यहां के मुख्यमंत्री को ‘तत्काल प्रभाव’ से किया गया बर्खास्त, विधानसभा में नहीं जीत पाए ‘विश्वास मत’

सोने से पहले नहीं पीना चाहिए दूध

milk before sleeping at night is harmful : आम तौर पर सलाह दिया जाता है कि सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको रात में सोने से पहले दूध का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, कैलिफोर्निया स्थित गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉक्टर पलानीअप्पन मणिक्कम, ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि 30 साल से अधिक उम्र के लोगों में धीरे-धीरे लैक्टेज एंजाइम की कमी होने लगती है जिस कारण उनका शरीर दूध को पचा पाने में असमर्थ होने लगता है। इस लिए ऐसे लोगो को रात में सोने से पहले दूध नहीं पीना चाहिए।

Read More : संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के हड़ताल को मिला पूर्व CM का साथ, कहा- मैं इनकी मांगों का समर्थन करता हूं और…

होती है अपच की समस्या

आपको बता दें कि इस वीडियो में उन्होंने कहा है कि, हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम पाया जाता है जो दूध में मौजूद लैक्टोज को छोटे-छोटे अणुओं जैसे ग्लूकोज और गैलेक्टोज में तोड़ने का काम करता है ताकि यह आसानी से अवशोषित हो सके। 30 साल की उम्र के आसपास, हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम का उत्पादन काफी कम होने लगता है। लैक्टेज एंजाइम के बिना, दूध सीधे ही बड़ी आंत में पहुंच जाता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया से अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका असर आपके पेट की चर्बी पर होगा।

Read More : 5,359 रुपये में सोना खरीदने का आज है आखिरी मौका, सरकार दे रही है इतना डिस्काउंट

यहां देखिए वीडियो

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers