Protein Shake Side Effects

Protein Shake Side Effects : क्या बॉडी बनाने के लिए आप भी लेते हैं प्रोटीन शेक? सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव, जानें कैसे..

Protein Shake Side Effects : आइए जानते हैं कि प्रोटीन शेक सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक हैं और क्या समस्याएं हो सकती हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2024 / 01:03 PM IST, Published Date : January 20, 2024/1:03 pm IST

Protein Shake Side Effects : आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में सेहत का ख्याल रखनें के लिए या फिर फिट रहने के लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं और साथ ही साथ प्रोटीन शेक का भी सेवन करने लगते हैं। जब खुदको जल्द फिट करने के लिए लोग लगातार प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं ऐसे में उन्हे आदत हो जाती हैं। पर इस आदत को जल्द खत्म करना ही सही रहता हैं। क्योंकि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता हैं। कोशिश करे कि आप एक्सरसाइज का ज्यादा सहारा लेकर ही बॉडी को फिट रखें।

 

प्रोटीन शेक से होने वाले फायदे देखकर तो काफी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं पर बात अगर इससे होने वाले नुकसान की करें तो कहीं न कहीं लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। पर इसे नजरअंदाज करना कई बार सेहत को बेहद खतरे में डाल सकता हैं। आइए जानते हैं कि प्रोटीन शेक सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक हैं और क्या समस्याएं हो सकती हैं।

read more : Gwalior News : जमीन के अंदर भारी मात्रा में छुपी थी ये नशीली चीज, देखकर पुलिस के उड़े होश 

बढ़ सकता है इन्सुलिन का लेवल

Protein Shake Side Effects : एक्सरसाइज करने के बाद अगर आप प्रोटीन शेक का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी बॉडी मे इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती हैं। इसलिए प्रोटीन लेने के पहले उसमें पाए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स को ध्यान से पढ़कर ही लें। और खतरे से बचें।

एलर्जी होना

Protein Shake Side Effects : रोजाना प्रोटीन शेक का सेवन करने वालो में अक्सर एलर्जी की समस्या देखने को मिलती हैं बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के प्रोटीन शेक का सेवन बिल्कुल भी न करें। इसका सेवन अधिक करने से पेट में दर्द, स्किन बर्न, गले में सूजन, छाती में जकड़न, दस्त और सांस फूलने की समस्या हो सकती है।

बढ़ सकता हैं किडनी स्टोन का खतरा

Protein Shake Side Effects : प्रोटीन शेक का ज्यादा इस्तेमाल का साइड इफैक्ट किडनी पर भी प्रभाव डालता हैं। क्योंकि हाई प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे प्रोटीन शेक कैल्शियम कन्संट्रेशन को बढ़ाते हैं जिससे कि किडनी स्टोन का खतरा बढ़ने लगता हैं। और लिवर के भी पर भी दुष्प्रभाव डालता हैं।

त्वचा पर पिंपल्स की समस्या

Protein Shake Side Effects : प्रोटीन शेक के सेवन से नए सेल्स बनने लगते और पुराने सेल्स की भी मरम्मत होती हैं पर कई बार बॉडी इन बदलाव को स्वीकार नही कर पाती हैं जिससे कि चेहरे पर इसका असर नजर आने लगता हैं और मुहासे जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp