tambaku wali Cigarette se jyada khatarnak hai E Cigarette : Study

तम्बाकू वाले सिगरेट से कहीं ज्यादा घातक है ई सिगरेट, रिसर्च के दौरान हुआ सनसनीखेज खुलासा

तंबाकु वाले सिगरेट से कहीं ज्यादा घातक है ई सिगरेट, हुआ सनसनीखेज खुलासा! tambaku wali Cigarette se jyada khatarnak hai E Cigarette

Edited By :   Modified Date:  March 10, 2023 / 03:03 PM IST, Published Date : March 10, 2023/2:32 pm IST

बर्मिंघम: tambaku wali Cigarette se jyada khatarnak hai E Cigarette सिगरेट पीने वालों के फेफड़ों की तुलना ई-सिगरेट पीने वालों से करने वाले एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि ई-सिगरेट पीने वालों में तम्बाकू धूम्रपान करने वालों की तुलना में फेफड़ों की सूजन अधिक थी। द जर्नल ऑफ़ न्यूक्लियर मेडिसिन में प्रकाशित पायलट अध्ययन, धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों की तुलना वेपर्स के फेफड़ों से करने के लिए पीईटी इमेजिंग का उपयोग करने वाला अपनी तरह का पहला अध्ययन है।

Read More: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी! मानदेय में हुई वृद्धि, उत्साह के साथ निकाला विजयी जुलूस

tambaku wali Cigarette se jyada khatarnak hai E Cigarette ई-सिगरेट अब ‘‘धूम्रपान छोड़ने वाले नए उपकरण’’ से कहीं अधिक हैं, यह एक बड़ा व्यवसाय है। वैश्विक ई-सिगरेट या ‘‘वेप’’ का बाजार मूल्य 2013 में 1.7 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022 में 24.6 अरब अमेरिकी डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। बिक्री में यह भारी वृद्धि पूर्व-धूम्रपान करने वाले बाजार से परे उपयोग में वृद्धि को दर्शाती है। युवाओं का इसकी ओर रूझान भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। वर्तमान आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में माध्यमिक से हाई स्कूल का दस में से एक छात्र ई-सिगरेट का उपयोग करता है।

Read More: Punjab Budget 2023 :अब मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, किसानों को होगा बंपर लाभ, 1.96 लाख करोड़ का बजट पेश…

डॉक्टरों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए ई-सिगरेट के फेफड़ों पर पड़ने वाले प्रभावों को समझना आवश्यक है। एक समय तम्बाकू सिगरेट को मूल रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक सहायक के रूप में माना जाता था। यह गलतफहमी लंबे समय तक बनी रही, दशकों बाद जब वैज्ञानिक साक्ष्यों के माध्यम से धूम्रपान के वास्तविक विनाशकारी प्रभावों का पता चला तो बड़ी तंबाकू कंपनियों के आर्थिक हित सामने आ खड़े हुए। यही आर्थिक हित आज भी कायम है, इसलिए वैज्ञानिकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सभी उभरते सबूतों की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इतिहास खुद को दोहराए नहीं।

Read More: Chunavi Chaupal in keshkal: क्या इस बार भी केशकाल विधानसभा चुनाव में हैट्रिक लगा पाएगी कांग्रेस? या झेलनी पड़ेगी नाराजगी!

ई-सिगरेट के कई अध्ययनों ने अब तक इन विट्रो (एक डिश में) में प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर वाष्प के प्रभाव को देखा है। इन प्रयोगों से पता चलता है कि प्रतिरक्षा कोशिकाएं जो आमतौर पर सूजन में शामिल होती हैं, वैसे काम नहीं करतीं, जैसा उन्हें करना चाहिए, जिससे फेफड़ों को नुकसान हो सकता है। मैक्रोफेज, प्रतिरक्षा कोशिकाएं जो मानव फेफड़ों में होती हैं और बैक्टीरिया को पचाने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, को ई-सिगरेट वाष्प के संपर्क में आने पर अधिक सूजन पैदा करते देखा गया है।

Read More: खुदाई के दौरान छत्तीसगढ़ में मिली पांडुवंशी काल की बुद्ध प्रतिमा, शिवलिंग और खंडित सीलबट्टे भी मिले

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के इस नवीनतम पायलट अध्ययन ने उन लोगों में फेफड़ों की सूजन की जांच की, जिन्होंने धूम्रपान किया है, जो ई-सिगरेट पीते हैं और धूम्रपान नहीं करते हैं। उन्होंने प्रतिभागियों के फेफड़ों की जांच के लिए पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) इमेजिंग का इस्तेमाल किया। इसमें ‘‘ट्रेसर अणु’’ का उपयोग करना शामिल है, और आमतौर पर इसका उपयोग कैंसर निदान में किया जाता है। इस मामले में, ट्रेसर ने इंड्यूसिबल नाइट्रिक ऑक्साइड सिंथेज़ या आईएनओएस नामक एंजाइम को लक्षित किया। यह एंजाइम शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में शामिल होता है – एक गैस जो प्रदाह को बढ़ावा देती है। अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित लोगों में उच्च स्तर का प्रदाह और आईएनओएस होता है।

Read More: प्रदेश के कई इलाकों में हुई लगातार बारिश और ओलावृष्टि! फसलों का हुआ बहुत नुकसान, सीएम ने किसानों को दी राहत, किया ये ऐलान 

प्रतिभागियों ने ट्रेसर को श्वास के जरिए निगला, जो एंजाइम से बंधता है। इसके बाद रेडियोधर्मिता रिसीवर द्वारा इसका पता लगाया जा सकता है। इसके बाद, छवियों की तुलना यह निर्धारित करने के लिए की जा सकती है कि धूम्रपान करने वालों, वेपर्स और धूम्रपान न करने वालों के फेफड़ों में कितना ट्रेसर बंधा हुआ है। उल्लेखनीय रूप से उच्च स्तर शोधकर्ताओं ने गैर-धूम्रपान करने वालों और सामान्य सिगरेट पीने वालों दोनों की तुलना में ई-सिगरेट धूम्रपान करने वालों में आईएनओएस का उच्च स्तर पाया। उन्होंने सूजन के रक्त चिह्नकों को भी देखा लेकिन समूहों के बीच कोई अंतर नहीं पाया। इन परिणामों से पता चलता है कि विशेष रूप से फेफड़ों में सूजन ई-सिगरेट धूम्रपान करने वालों में गैर-धूम्रपान करने वालों और यहां तक ​​कि नियमित सिगरेट पीने वालों की तुलना में भी बदतर है। लेकिन ये निष्कर्ष कितने पुख्ता हैं?

Read More: बॉयफ्रेंड से शादी तोड़ युवती ने बुढ़ापे ​की दहलीज में खड़े शख्स से रचाई शादी, बनने वाली है मां, कहा थक चुकी थी उससे

शुरुआत के लिए, यह एक छोटा अध्ययन था। पाँच ई-सिगरेट उपयोगकर्ता थे, पाँच सिगरेट धूम्रपान करने वाले थे, और पाँच लोग थे जिन्होंने कभी सिगरेट या ई-सिगरेट नहीं पी थी। इन निष्कर्षों को दोहराने और अधिक मजबूत आँकड़े प्रदान करने के लिए बड़े अध्ययन की आवश्यकता है। साथ ही, लोगों के बीच ई-सिगरेट का उपयोग बहुत अलग है। तरल विभिन्न स्वादों का हो सकता है और इसमें वाष्प के बादल बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों की अलग-अलग सांद्रता हो सकती है। अलग-अलग डिवाइस अलग-अलग तापमान पर गर्म होते हैं। और तम्बाकू वाली सिगरेटों के विपरीत, वैज्ञानिकों के पास यह मापने का कोई तरीका नहीं है कि कोई कितना वेप करता है। इन सबका मतलब है कि पांच ई-सिगरेट उपयोगकर्ता अत्यधिक भारी उपयोगकर्ता या बहुत हल्के उपयोगकर्ता हो सकते हैं।

Read More: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी! मानदेय में हुई वृद्धि, उत्साह के साथ निकाला विजयी जुलूस

इन सीमाओं के बावजूद, अध्ययन से पता चलता है कि प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर ई-सिगरेट वाष्प के प्रभाव से फेफड़ों में सूजन हो जाती है, तम्बाकू सिगरेट धूम्रपान करने वालों की तुलना में सूजन के उच्च स्तर के साथ। यह धूम्रपान की तुलना में वैपिंग में कम स्तर के नुकसान का सुझाव देने वाले साक्ष्य के वर्तमान दावे के खिलाफ है। इस अध्ययन में दिखाए गए अल्पावधि खतरे के संकेतों के आधार पर, यहां अधिक महत्वपूर्ण संदेश है कि ई-सिगरेट धूम्रपान लंबे समय में मानव फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। लोगों को तम्बाकू धूम्रपान रोकने में मदद करने के लिए ई-सिगरेट का उपयोग किया जा रहा है। जब हम ई-सिगरेट की तुलना में तम्बाकू सिगरेट पीने वाले लोगों में धूम्रपान से संबंधित बीमारियाँ जैसे सीओपीडी और कैंसर होने की संभावना की तुलना करते हैं, तो दरें कम होती हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए ई-सिगरेट का उपयोग करना सही पहला कदम लगता है। फिर भी, जैसा कि हम नहीं जानते हैं कि लंबे समय तक ई-सिगरेट का उपयोग करने से क्या समस्याएं हो सकती हैं। दीर्घकालिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए निकोटीन को पूरी तरह से छोड़ना अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers