Eat these 8 things before workout, there will be plenty of energy in the body

वर्कआउट से पहले इन 8 चीजों का करे सेवन, शरीर में रहेगी भरपूर एनर्जी और नहीं होगी थकान

Eat these 8 things before workout : आज के समय में युवा वर्ग खुद को फिट रखने के लिए जीम जाते हैं। जीम में एक्सरसाइज करने से पहले सभी को एनर्जी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 30, 2022/4:53 am IST

नई दिल्ली : Eat these 8 things before workout : आज के समय में युवा वर्ग खुद को फिट रखने के लिए जीम जाते हैं। जीम में एक्सरसाइज करने से पहले सभी को एनर्जी और स्टेमिना की जरुरत होती है। ऐसे में बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए। वर्कआउट शुरू करने से पहले खाए जाते हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट फूड कहा जाता है। प्री-वर्कआउट फूड हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए ताकि वो वर्कआउट के लिए पर्याप्त एनर्जी दे सकें। प्री-वर्कआउट फूड में हमेशा कार्ब्स और प्रोटीन का सही बैलेंस शामिल होना चाहिए। इससे आपके शरीर में एनर्जी आती है और थकान भी कम होती है।

यह भी पढ़े : वन नाइट स्टैंड के बाद प्रेग्नेंट हुई महिला, जब सामने आई युवक की सच्चाई तो उड़े होश, अब सोशल मीडिया पर मांग रही मदद 

अगर आप भी वर्कआउट करते हैं तो आज हम आपको ऐसे फूड्स बताने वाले हैं जिनको वर्कआउट के आधे घंटे पहले खाने से आपके शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी और आपको थकान भी नहीं होगी।

1. ड्राई फ्रूट्स

Eat these 8 things before workout : ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है। यह पचने में आसान होते हैं और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल सकती है, लेकिन ध्यान रखें ड्राई फ्रूट्स में फैट भी काफी अधिक मात्रा में होता है। अधिक मात्रा में खाने से आलस आ सकता है, इसलिए ओट्स में मिलाकर इनका सेवन कर सकते हैं।

2. होल ग्रेन ब्रेड

Eat these 8 things before workout : होल ग्रेन ब्रेड का एक पीस खाने से ही वर्कआउट के लिए पर्याप्त कार्ब मिल जाता है इसलिए चाहें तो इसे भी खा सकते हैं। इसके साथ प्रोटीन लेने के लिए उबले अंडे खा सकते हैं। यह कार्ब और प्रोटीन के कॉम्बिनेशन को पूरा करता है।

यह भी पढ़े : सात फेरे लेने से पहले दूल्हे के मोबाइल पर आया होने वाली दुल्हन का आपत्तिजनक वीडियो, कहा- अब नहीं हो सकती शादी 

3. कॉफी

Eat these 8 things before workout : कॉफी में फैट बर्न करने वाले गुण काफी अधिक पाए जाते हैं। कोशिश करें कि जिम जाने से पहले एक कप ब्लैक कॉफी जरूर पिएं। यह फैट सेल्स को एनर्जी के रूप में यूज करने में मदद करती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। लेकिन याद रखें अगर देर शाम वर्कआउट कर रहे हैं तो इसका सेवन ना करें नहीं तो नींद आने में समस्या हो सकती है।

4. केला

Eat these 8 things before workout : केला एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम काफी अधिक होता है जो नसों और मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रमोट करता है। यह एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को सुधारता है और शरीर के फैट को एनर्जी में बदल देता है। इसके अलावा यह कई विटामिन और मिनरल में भी काफी हाई होता है और डाइजेशन को भी सही करता है।

यह भी पढ़े : IPL 2022 Prize Money: IPL: चैम्पियन-उपविजेता टीम को मिलेंगे कितने करोड़ रुपये ? जानिए किस पर कितनी होगी पैसों की बारिश 

5. ओट्स

Eat these 8 things before workout : ओट्स, फाइबर, कार्ब और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए एक्सपर्ट वर्कआउट से पहले इसे खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, ओट्स वर्कआउट के लिए लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखते हैं, जिससे देर तक अच्छा वर्कआउट करने में मदद मिलती है। ओट्स विटामिन बी का भी कफी अच्छा सोर्स होता है जो कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है। इसलिए वर्कआउट के 30-40 मिनट पहले अनप्रोसेस्ड ओट्स को खा सकते हैं।

6. पीनट बटर, सेब और किशमिश

Eat these 8 things before workout : पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। सेब-किशमिश में हेल्दी फैट और कार्ब पाया जाता है। इससे भूख भी मिटेगी और यह कॉम्बिनेशन वर्कआउट के पहले पर्याप्त एनर्जी भी देगा।

यह भी पढ़े : बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी अनेक, दर्शको ने सिरे से नकारा, कलेक्शन देखकर मेकर्स फिल्म बनाना छोड़ दें… 

7. फल और ग्रीक योगर्ट

Eat these 8 things before workout : फल और ग्रीक योगर्ट के कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं। फल में कार्बोहाइड्रेट होता है और ग्रीक योगर्ट प्रोटीन में काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए इस कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं।

8. अंडे

Eat these 8 things before workout : एक्सरसाइज से पहले खाने के लिए अंडा सबसे अच्छा माना जाता है। यह प्रोटीन, अमीनो एसिड के साथ कई आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है, जो कि वर्कआउट में मदद करते हैं। जिम जाने से पहले 1-2 उबले हुए अंडे खा सकते हैं या फिर ऑमलेट को ब्राउन ब्रेड के साथ खा सकते हैं।

 
Flowers