Follow these tips to avoid periods

Follow these tips to avoid periods : बिना दवा खाए पीरियड्स की डेट को बढ़ाएं, अपनाएं ये देसी नुस्खे

Follow these tips to avoid periods: पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने का सबसे आसान और श्योर शोट तरीका माना जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 05:03 PM IST, Published Date : June 8, 2023/5:03 pm IST

Follow these tips to avoid periods : नई दिल्ली। पीरियड्स की डेट याद रखना हर महीने की मुश्किल है। ये मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब पीरियड्स की डेट के आस पास ही कोई खास आयोजन हो। तब समस्या होती है कि पीरियड्स की डेट आगे कैसे बढ़ाएं। अगर किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से ये सवाल करेंगे तो जवाब मिलेगा कि दवा ले लें। पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने का यही सबसे आसान और श्योर शोट तरीका माना जा सकता है। लेकिन बिना दवा खाएं भी आप पीरियड्स की तारीख को आगे बढ़ा सकते है। कई बार ऐसा होता है कि घर पर धार्मिक कार्यक्रम होता है और लड़कियों के पीरियड्स की तारीख आने का समय हो जाता है लेकिन अब लड़किया बिना दवा खाएं अपने पीरियड्स की तारीख का बदल सकती हैं। पीरियड की डेट आगे बढ़ाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक नुस्खे बेहद ही लाभदायक होंगे।

read more : इस दिन आएगा GADAR 2 का टीजर, सनी देओल ने किया ऐलान… 

पीरियड्स टालने के लिए अपनाएं ये टिप्स- Follow these tips to avoid periods


नींबू

पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू का इनटेक बढ़ाने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। नींबू के इस उपाय को करने के लिए आप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं।

 

पपीता 

गर्भवती महिलाओं को अक्सर पपीते का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा देता है। जिससे यूट्राइन ब्लड फ्लो बदल जाता है और मिसकैरेज तक की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन पीरियड्स डिले करने के लिए पपीता एक अच्छा उपाय हो सकता है।

read more : संजय अलंग का बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में व्याख्यान, 10 जून को अंतरराष्ट्रीय शोध संगोष्ठी में शामिल होंगे संभागीय आयुक्त 

एप्पल साइडर विनेगर

मेंसुरल साइकिल में देरी के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर को इस्तेमाल कर सकती हैं। इस उपाय को करने के लिए एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीएं। ऐसा करने से मासिक धर्म कुछ दिन के लिए लेट हो सकता है।

मसालेदार खाना 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी पीरियड्स की डेट कुछ दिन के लिए आगे बढ़ जाए तो तुछ दिन मसालेदार भोजन करने से परहेज करें। मसालेदार भोजन शरीर में गर्मी पैदा करके ब्लड फ्लो को बढ़ा सकता है। जिससे आपको पीरियड आ सकते हैं।

read more : Sagar News : मीडिया के सवालों पर भड़के BJP प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, वोट मांगने को लेकर कह डाली ये बड़ी बात 

चावल का पानी

चावल का पानी पीने से भी पीरियड्स को थोड़ा डिले किया जा सकता है। चावल के पाने को पीने के लिए आप उसमें नींबू का रस मिलाकर दिन में कम से कम 3 बार पी सकती है।

Follow these tips to avoid periods

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें