Girls who get married at an older age have to face these problems, it can

अधिक उम्र में शादी करने वाली लड़कियों को करना पड़ता है इन दिक्कतों का सामना, हो सकती है बड़ी परेशानी

Women marry at older age face these problems : भारत में पहले के समय में लड़कियों की शादी बहुत छोटी उम्र में करवा दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 30, 2022/6:34 am IST

नई दिल्ली : Problems of Girls after marriage :  भारत में पहले के समय में लड़कियों की शादी बहुत छोटी उम्र में करवा दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होता। अब लड़कियां अपनी मर्जी से शादी करना पसंद करती हैं। आज के समय में लड़कियां पहले अपनी पढ़ाई पे ध्यान देती है और फिर नौकरी एवं करियर पर। ऐसे में उनकी शादी की उम्र निकल जाती है।

लड़कियां भी देर से शादी करना पसंद करती हैं, लेकिन की बार अधिक उम्र में शादी की वजह से लड़कियों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इससे वो परेशान होती है। आज हम आपको उन्हीं दिक्कतों के बारे में बता रहे हैं।

यह भी पढ़े : घर के बाहर नींबू-मिर्ची लटकाने को आप भी मानते है अंधविश्वास, तो जाने इसके पीछे का विज्ञान 

1. पार्टनर चुनने के विकल्प होते हैं कम

Girls get married at older age : महिलाएं हो या पुरुष, उम्र बढ़ने के साथ ही पार्टनर चुनने के विकल्प भी कम होते जाते हैं। समय पर शादी ना करने के कारण कई बार घरवालों के दबाव में आकर लड़कियां बिना सोचे-समझे ही शादी कर लेती हैं, जिससे बाद में उन्हें पति के साथ एडजस्ट करने में काफी समस्याएं होती हैं। क्योंकि कई मामलों में आपसी सहमति नहीं बन पाती और दोनों की सोच किसी भी चीज को लेकर अलग-अलग हो सकती है, जिससे मनमुटाव होने लगता है।

2. चीजों को एक्सप्लोर करने का मन नहीं रहता

कम उम्र में लड़कियों के कई तरह के शौक होते हैं। जैसे -जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो उत्साह में कमी आने लगती है, जिससे एक उम्र आने पर महिलाओं का फोकस घूमने-फिरने या चीजों को एक्सप्लोर करने पर नहीं बल्कि जिम्मेदारियों पर अधिक रहता है। जब कि चीजों को एक्सप्लोर करने और घूमने-फिरने से मन सही रहता है।

यह भी पढ़े : जवानी विच जनाजा….सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद वायरल हुआ उनका आखिरी गाना, सुनकर हो जाएंगे भावुक 

3. पार्टनर के साथ एडजस्ट करना होता है मुश्किल

महिलाओं की कम उम्र में शादी करने का एक फायदा यह होता है कि जब वे छोटी होती हैं तो पार्टनर के साथ तालमेल बैठाना आसान हो जाता है, लेकिन जब आप लंबे समय तक सिंगल और इंडिपेंडेंट रहती हैं। फिर अधिक उम्र में शादी करने के बाद पति की पसंद-नापसंद और जरूरतों के साथ तालमेल बैठाना कुछ मुश्किल हो जाता है। ऐसा ना कर पाने से रिलेशनशिप में मनमुटाव होने लगते हैं।

4. फिजिकल इंटीमेसी की कमी

देर से शादी करने पर कपल्स की सेक्स लाइफ पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। यंग कप्लस में भरपूर जोश होता है और उम्र कम होने के चलते शुरुआत में उनके ऊपर बच्चे को लेकर कोई प्रेशर नहीं डाला जाता। लेकिन ज्यादा उम्र होने पर शादी करने वाले लोगों के ऊपर बच्चे पैदा करने के लिए प्रेशर डाला जाता है, जिससे वह अपनी लाइफ को एंजॉय नहीं कर पाते।

यह भी पढ़े : इस दमदार कार को नए अवतार में पेश करेगी Maruti Suzuki, इंजन के साथ-साथ कई फीचर्स में भी होगा बड़ा बदलाव

5. प्रेग्नेंसी में कठिनाई

Girls get married at older age : महिलाओं की प्रजनन क्षमता उम्र बढ़ने के साथ कम होती जाती है। एक रिसर्च में कहा गया है कि उम्र ज्यादा बढ़ने से पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही स्वस्थ बच्चा पैदा करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को गर्भधारण करने में अधिक समय लगता है और गर्भपात एवं प्रसव में मुश्किलें पैदा होती हैं। अधिक उम्र के माता-पिता से पैदा हुए बच्चों में डाउन सिंड्रोम (मेंटल और फिजिकल डिसऑर्डर) और अन्य शारीरिक समस्याओं का जोखिम भी अधिक रहता है।