Healthy Diet : तेज दिमाग और बेहतर याददाश्त के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, विशेषज्ञों ने सुझाया आसान डाइट-प्लान

Healthy Diet: Follow this routine for a sharp mind and better memory : तेज दिमाग और बेहतर याददाश्त के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, विशेषज्ञों ने..

Edited By: , May 15, 2022 / 09:36 AM IST

Healthy Diet For Sharp Mind: नई दिल्ली। मनुष्य का दिमाग जिसे शरीर का सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) माना जाता है। पूरे शरीर को सही ढंग से संचालित करने के लिए हमारे दिमाग का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ दिमाग की शक्ति भी कमजोर पड़ने लगती है। बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त की कमजोरी, ध्यान में कमी, कंसंट्रेशन (एकाग्रता) और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं दिमाग में किसी प्रकार की तकलीफ से पार्किंसन-अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट्स की माने तो दिमाग को हेल्दी (Healthy) रखने में अच्छा आहार मुख्य भूमिका निभाता है। हम जो भी खाना खाते हैं वह शरीर और मस्तिष्क दोनों की शक्ति का निर्धारण करता है। यही कारण है कि हम सभी को बचपन से ही स्वस्थ और पौष्टिक वाला आहार खाना की सलाह दी जाती है। कई शोधों में ये दावा किया गया है कि यदि कम उम्र में पौष्टिक भोजन की आदत बना ली जाए तो यह उम्र के साथ मस्तिष्क की क्षमता में होने वाली कमी के जोखिम को काफी हद तक कम कर देती है। तो चलिए हम आपको बताते है की आप अपने दिमाग को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं। कैसे आप अपने मष्तिष्क की क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं।

Read More: दुखद: भीषण सड़क हादसे में दिग्गज क्रिकेटर का निधन, देश को वर्ल्ड कप दिलाने में थी अहम भूमिका 

मछली से मिलेगा ओमेगा-3

मछली से मिलेगा ओमेगा-3

मछली से मिलेगा ओमेगा-3

Healthy Diet For Sharp Mind : ऐसे लोग जो शाकाहारी भोजन से ज्यादा मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं उनके लिए सबसे अच्छा आहार मछली होता है। मछली में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दिमाग की क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए मछली खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मष्तिष्क का 60 प्रतिशत हिस्सा फैट से बना होता है। जबकि उस फैट का आधा हिस्सा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। मष्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। अपने डाइट में मछली शामिल करने से न सिर्फ याददाश्त शक्ति बढ़ती है, बल्कि ये दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए बहुत कारगर है।

कॉफी के ये 2 घटक हैं बेहद लाभकारी

कॉफी के ये 2 घटक हैं बेहद लाभकारी

कॉफी के ये 2 घटक हैं बेहद लाभकारी

आजकल के लोग चाय-कॉफी के दीवाने होते हैं। फिर भी कुछ लोगों को लगता है कि कॉफी पीना हानिकारक होता है। तो शायद आप इसके फायदे नहीं जानते होंगे। कॉफी में 2 मुख्य घटक पाए जाते है कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट। कैफीन एडीनोसिन नाम का एक रासायनिक संदेशवाहक को अवरुद्ध करके आपकी सतर्कता शक्ति को बढ़ाता है। इससे आप ज्यादातर नींद जैसा महसूस करते हैं। कई शोधों में ये पाया गया है कि दिन में 3-4 कप कॉफी पीने से पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का खतरा अन्य के मुकाबले कम होता है।

Read More: सुपरमार्केट में फायरिंग, 10 की मौत, आरोपी गिरफ्तार, नस्लीय घटना के आधार पर हो रही जांच

स्वस्थ दिमाग के लिए नट्स और सीड्स का करें सेवन

स्वस्थ दिमाग के लिए नट्स और सीड्स का करें सेवन

स्वस्थ दिमाग के लिए नट्स और सीड्स का करें सेवन

Healthy Diet For Sharp Mind : मष्तिष्क को फिट, स्वस्थ और अलर्ट रखने के लिए अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल जरूर करना चाहिए। ये एंटीओक्सिडेंट और विटामिन-ई के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। खास तौर पर अखरोट के सेवन से मष्तिष्क के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए काफी भरोसेमंद माना जाता है। स्टडीज में ये पाया गया है कि जो लोग रेगुलर सूखे मेवे का सेवन करते हैं उनका दिमाग अधिक उम्र तक तेज और अलर्ट रहता है।

मानसिक रोगों के लिए डार्क चॉकलेट

मानसिक रोगों के लिए डार्क चॉकलेट

मानसिक रोगों के लिए डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट किसे पसंद नहीं होता है। स्वाद के साथ-साथ डार्क चॉकलेट बेहद फायदेमंद भी होता है। डार्क चॉकलेट में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है, जो मष्तिष्क के बेहतर स्वस्थ के लिए बहुत जरुरी होता है। फ्लेवोनोइड्स से सीखने और याददाश्त से संबंधित नुकसान का जोखिम बहुत कम होता है। इसके साथ ही डार्क चॉकलेट के सेवन से कई तरह के मानसिक रोगों से भी बचा जा सकता है।

Read More: पड़ोसी ने किया 16 वर्षीय लड़की का यौन शोषण, सोशल मीडिया में पोस्ट की आपत्तिजनक तस्वीरें…मामला दर्ज