यहां 60,000 रुपये में बिक रहा एक पैकैट कंडोम, फिर भी दुकान में लगती है लंबी लाइन, जानकर रह जाएंगे हैरान |

यहां 60,000 रुपये में बिक रहा एक पैकैट कंडोम, फिर भी दुकान में लगती है लंबी लाइन, जानकर रह जाएंगे हैरान

condom is being sold for Rs 60000: लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में कंडोम की कीमत 60,000 रुपये तक पहुंच गई है, इस कीमत में एक ब्रांडेड टीवी आसानी से खरीदा जा सकता है, मामला वेनेजुएला में सोशल मीडिया में बना हुआ है. ऐसे में अभी तक कंडोम की कीमत में इजाफे के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

Edited By: , July 6, 2022 / 12:12 PM IST

Condom is being sold for Rs 60000: नई दिल्ली, 05 जुलाई 2022। दुनिया के कई देशों में कंडोम वहां की सरकार द्वारा मुफ्त उपलब्ध कराए जाते हैं लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां कंडोम के एक पैकेट की कीमत लगभग 60,000 रुपये तक है। यह देश कोई और नहीं बल्कि वेनेजुएला है। यूं तो महंगे ब्रांडेड कंडोम के लिए लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ती है लेकिन वेनजुएला में कंडोम का एक पैकेट 60,000 रुपये तक में बिक रहा है। इसके बावजूद इतने महंगे कंडोम खरीदने के लिए स्टोर्स के बाहर लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है।

इसके साथ ही देश में कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की कीमत भी आसमान छू रही है, वेनेजुएला में यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। वेनेजुएला एक ऐसा देश है, जहां गर्भपात कराना अपराध है, अगर कोई गर्भपात कराया पाया जाता है तो ऐसे में कड़ी सजा की व्यवस्था है।

read more: झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित,कई इलाकों में बिजली गुल, अंधेरे में कटी रात…

वेनेजुएला में किशोरियों में गर्भावस्था के सबसे अधिक मामले

condom is being sold for Rs 60000: संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2015 के मुताबिक, वेनेजुएला में किशोरियों में गर्भावस्था के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, इस मामले में वेनेजुएला लैटिन अमेरिकी देशों में सबसे आगे है।

वेनेजुएला जैसे देशों में, जहां किशोरियों में गर्भावस्था सबसे अधिक है, गर्भपात पर पाबंदी लगी है, ऐसे में कंडोम की कीमतों में यह इजाफा चौंकाने वाला है। वेनेजुएला के बाजारों में स्थानीय ब्रांड की कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स भी उपलब्ध है लेकिन उन्हें आमतौर पर सुरक्षित नहीं माना जाता है।

read more: भाजपा को फिर लग सकता है जबरदस्त झटका, पार्टी के इस बड़े नेता के टीएमसी में जाने की अटकलें तेज

कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ लोग हर महीने अपनी लगभग आधी सैलरी कंडोम और पिल्स जैसे कॉन्ट्रासेप्टिव पर खर्च कर रहे हैं। इस मामले में अभी तक सरकार ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की है।

जर्जर अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तहस-नहस

अमेरिका ने वेनेजुएला पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे और इस वजह से पहले से ही जर्जर अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तहस-नहस हो गई। वेनेजुएला तेल का निर्यात करके सबसे ज्यादा राजस्व जुटाता था लेकिन प्रतिबंधों की वजह से उसका तेल बेचना भी मुश्किल हो गया है। वेनेजुएला में कंडोम के अलावा और भी जरूरत की कई चीजें बहुत महंगी हैं।

 

#HarGharTiranga