If you also have the problem of back pain, then follow these tips

home remedies tips for back pain: अगर आपको भी है कमर दर्द की परेशानी, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

If you also have the problem of back pain, then follow these home remedies, you will get relief soon

Edited By: , November 29, 2022 / 08:33 PM IST

home remedies tips for back pain; आज कल अधिकतर लोगों को कमर दर्द की परेशानी होनी आम बात हो गई है। जिससे आज टीनेजर से लेकर 26 साल के युवा और बुजुर्गों तक इस समस्या से जूझ रहे है। कारण है युवाओं की बदलता हुआ वर्क कल्चर और जॉब डिमांड्स। जिसकी वजह से लोगो की लाइफ स्टाइल काफी बदल गई है। इन्ही बदली हुई जीवन सैली की वजह से शरीर में पोषण की कमी होना शुरू हो जाती है। जिसके चलते कमर दर्द से लेकर कई तरह की परेशानी चालू हो जाती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है। जिसके इस्तेमाल से आपको जल्द ही कमर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े : Govt teacher jobs 2022: माध्यमिक स्कूलों में साढ़े सात हजार पदों पर निकली है शिक्षकों की भर्ती, इस तारीख से करना है अप्लाई

1. तौलिया से करें सिकाई

-जब कमर में तेज दर्द हो और कोई मसाज करनेवाला भी आपके पास ना हो तब गर्म पानी में नमक मिला लें और इसमें एक तौलिया भिगोकर निचड़ लें। अब इस भाप निकलती हुई तौलिया से अपनी कमर पर हल्की-हल्की सिकाी करें।

2. सीट से ब्रेक लें

-आजकल वर्क फ्रॉम होम के कारण ज्यादातर महिलाएं घर में काम में व्यस्त रहती हैं और फिर एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करती रहती हैं। इससे भी कमर दर्द की समस्या बढ़ रही है। इससे बचने का तरीका यह है कि बीच-बीच में ब्रेक लें। -घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच अपने फ्री-टाइम या मी-टाइम के साथ समझौता ना करें। खुद को फिजिकली और मेंटली स्वस्थ रखने के लिए अपने आपको समय देना बहुत जरूरी है।

3 . स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज

पेट के कोर मसल्स पीठ को सहारा देने में मदद करते हैं. ताकत और लचीलापन दोनों आपके दर्द को दूर करने और इसे रोकने में मदद कर सकते हैं. इसलिए स्ट्रेचिंग और पीठ को मजबूती करने वाली एक्सरसाइज न भूलें. इसके लिए योग, पिलेट्स और ताई ची आपके कोर और हिप्स के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं.

4 हल्दी

हल्दी आसानी से आपको शरीर के हर दर्द से छुटकारा दिला देती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें।

5. लहसुन

लहसुन करी 3-4 कलिया रोजाना सुबह खाना शुरू कर दें। इससे कमर दर्द के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा सरसों के तेल में 4-5 लहसुन की कलिया डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे गर्म करें। फिर इसे छानकर ठंडा होने दें। इसके बाद इस तेल से मालिश करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े : Urfi Javed : कार से बाहर आते ही ऐसे कपड़ों में आईं नजर उर्फी जावेद, कर दी सारी हदें पार, कैमरा देख चेहरे पर हाथ लगाते हुए बचाई लाज

इन बातों का रखें ख्याल

= कमर दर्द (Back Pain) ना हो इसके लिए जब कुर्सी पर बैठें तो अपनी पीठ को सीधा रखें.

= पैरों को कभी भी हवा में लटकाते हुए पलंग या कुर्सी पर ना बैठें.

= अपने वजन को नियंत्रित रखें. बहुत ज्यादा वजन होने पर भी पीठ में दर्द होता है.

= भारी सामान उठाने से बचें.

= अपने खान-पान में सुधार करें और नियमित हल्की-फुल्की एक्सरसाइज (Exercise) की आदत डालें