Do not take medicine to avoid periods, do these home remedies, you will

पीरियड्स टालने के लिए न करें दवाई का सेवन, करें ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

Extend The Date Of Periods: पीरियड्स टालने के लिए न करें दवाई का सेवन, do these home remedies, you will get relief from pain too

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 24, 2022/6:36 am IST

नई दिल्ली। Extend The Date Of Periods: पीरियड्स एक नैचरल ऐक्टिविटी है, जो हर महीने आती है और उसे टाला भी नहीं जा सकता। पीडियड्स के दौरान मूड स्विंग्स होना, इरीटेशन, क्रैम्स पड़ना यानी कराहना आम बात होती है। कई बार ये ऐसे समय पर आ जाते हैं आपको या तो कहीं बाहर जाना होता है या फिर आपके घर या रिश्तेदारों में कोई फंक्शन, पूजा या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान का मौका होता है। तब दिमाग में यही ख्याल आता है कि काश, ये पीरियड्स आगे बढ़ाए जा सकते। मेडिसिन आपके मासिक साइकिल को बिगाड़ सकती है, साथ ही हॉर्मोनल चेंजेज भी ला सकती है। ऐसे में गोलियों का उपयोग करने के बजाय आप कुछ प्राकृतिक तरीके से पीरियड्स की डेट्स को टाल सकते हैं।

स्टेडियम में ये गंदी हरकत करते पकड़े गए कपल, भारी पड़ गई गलती, अब मिलेगी ऐसी सजा 

इन घरेलू उपायों का करें पालन

अजवाइन के पत्ते 

Extend The Date Of Periods: अजवाइन के पत्तों में विटामिन बी 12, विटामिन के, सी और ए होता है। अजवाइन के पत्तों के एक जोड़े को पानी में उबालकर ठंडा करने के बाद रोजाना दो बार इसका सेवन करने से आपके पीरियड्स में देरी हो सकती है और शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है।

व्यायाम

Extend The Date Of Periods: एक्सरसाइज सबसे अच्छा साधन है। मासिक धर्म के दो दिन पहले अगर खूब एक्सरसाइज करें तो आपके पीरियड्स टल सकते हैं । जो लोग ज्यादा शारीरिक गतिविधि करते हैं उन्हें मासिक धर्म देरी से आते हैं। इसके अलावा मसूर दाल को तलकर लेने से भी मासिक धर्म लेट हो जाता है, दिन में एक या दो बार तली हुई दाल खाएं।

मसालेदार खाना न खाएं

Extend The Date Of Periods: मसालेदार खाने से जितना हे सकें उतना बचें, साधा खाना खाएं वरना पेट में गर्मी होगी और पीरियड्स जल्दी आएंगे। ज्यादातर यही होता है कि अगर आपके पेट में गर्मी है तो आपको पीरियड्स जल्दी आते हैं।

हरतालिका तीज का है खास महत्व, यहां जानें पूजा के लिए तिथि और शुभ मुहूर्त 

एप्पल साइडर विनेगर

Extend The Date Of Periods: एप्पल साइडर विनेगर आपके आने वाले पीरियड्स में देरी के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। यह न केवल आपके पीरियड्स को पीछे धकेलता है, बल्कि मासिक धर्म की देरी के बाद के ब्लड फ्लो को कम कर सकता है। एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और लगभग एक हफ्ते तक दिन में तीन बार इसका सेवन करें। माना जाता है कि इससे पीरियड्स लगभग एक हफ्ते तक लेट हो सकते हैं।

नींबू

Extend The Date Of Periods: पीरियड्स की डेट्स से कुछ दिन पहले से ही नींबू पानी लेना शुरू कर दें। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर लें, उससे आपको पीरियड्स में भी आराम मिलेगा और डेट्स पर भी असर होगा।

जिलेटिन

Extend The Date Of Periods: यह आपके पीरियड्स को कुछ घंटों से लेकर एक हफ्ते तक भी देरी करने में कारगर मानी जाती है। जब आपको जरूरत होती है तो यह उपाय आपको परिणाम देने में अद्भुत काम कर सकती है। जिलेटिन मासिक धर्म की पूरी प्रक्रिया को धीमा कर सकती है। जिलेटिन का एक पैकेट लें और उसमें पानी मिलाएं, इसे अच्छी तरह से मिलाकर हिलाएं और दिन में लगभग 2-3 बार इसका सेवन करें। इससे आपकी डेट्स आगे निकल जाएंगी।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 

 
Flowers