Insulin plant controls diabetes

ये पौधा करता है डायबिटीज को कंट्रोल, सेवन से भाग जाती हैं और भी कई खतरनाक बीमारियां

Insulin plant controls diabetes : इंसुलिन प्लांट्स का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इंसुलिन प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियां चबाकर आप काफी हद तक अपना शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 06:15 PM IST, Published Date : December 30, 2022/6:15 pm IST

नई दिल्ली। Insulin plant controls diabetes : डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है। इतना ही नहीं इससे कई तरह की बीमारियां शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में इंसुलिन एक ऐसा पौधा है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इसकी पत्तियों से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

Home remedy for fever: इस मसाले के एक चुटकी सेवन से छूमंतर हो जाएगा बुखार, इस तरह से करें इस्तेमाल

शुगर कंट्रोल करता हैं इंसुलिन का पौधा

इंसुलिन प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियां चबाकर आप काफी हद तक अपना शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। इंसुलिन प्लांट्स का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसका वैज्ञानिक नाम कोक्टस पिक्टस है। इसे क्रेप अदरक, केमुक, कुए, कीकंद, कुमुल, पकरमुला और पुष्करमूला जैसे नामों से भी जाना जाता है। स्वाद में इसकी पत्तियों का टेस्ट खट्टा होता है। बता दें कि इस पौधे में इंसुलिन नहीं होता और ना ही शरीर में यह इंसुलिन बनाता है, लेकिन इस पौधे में मौजूद प्राकृतिक रसायन शुगर को ग्लाइकोजेन में बदल देते हैं, जिससे उपापचय की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है।

इंसुलिन पौधे के सेवन से होने वाले फायदे

ये ब्लड फ्लो में ग्लूकोज के हाई लेवल को ट्रिगर करता है और स्तिथि को ठीक करता है। इंसुलिन संयंत्र का उपयोग खांसी, सर्दी, त्वचा संक्रमण, आंखों के संक्रमण, फेफड़ों के रोग, अस्थमा, दस्त और कब्ज जैसी बीमारियों के लिए भी किया जाता है।

How To Get Rid Of Dandruff : नींबू नहीं बल्कि इस फल के इस्तेमाल से दूर हो जाएंगे डैंड्रफ, बालों का झड़ना भी होगा कम

इस तरह करें इस्तेमाल

इंसुलिन के पौधे की दो पत्तियों को धोकर आप पीस लें। अब एक गिलास पानी में इसे घोलकर सुबह-शाम नियमित रूप से सेवन करें। इसके नियमित सेवन से डाइबिटीज की बीमारी में सुधार दिखने लगता है।

घर पर लगाए इंसुलिन का पौधा

इंसुलिन का पौधा आप सालभर कभी भी लगा सकते हैं। यह एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। ये आसानी से गमले में पनप जाता है। इसकी ऊंचाई ढाई से तीन फीट तक होती है। आप घर पर गमले में खाद और मिट्टी को सही अनुपात में डालकर इसे लगाएं और पानी देते रहें।

रात को सोने से पहले करते हैं दूध का सेवन? तो हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

इंसुलिन के साइड इफेक्ट्स

इंसुलिन का पौधा कॉस्टस इग्नियस को इंसुलिन संयंत्र के रूप में जाना जाता है। क्योंकि यह मधुमेह वाले कुछ लोगों के लिए ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इस पौधे के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें चक्कर आना और पेट की समस्याएं शामिल हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers