Side Effects Of Lipstick

Side Effects Of Lipstick: जान पर खतरा बन रहा आपके होठों पर लगी लिपस्टिक, देखें इसके नुकसान

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक मुंह के द्वारा पेट में चली जाती हैं और ऐसा जब रोजाना करते हैं तो पेट से जुड़ी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 10, 2024 / 05:39 PM IST, Published Date : February 10, 2024/5:20 pm IST

Side Effects Of Lipstick: आज के दौर में रोजाना लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी हैं जिसमें सभी अपने आप को अच्छा दिखाने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसमे से एक हैं लिपस्टिक, महिलाओं के लिपस्टिक लगाने से चेहरा और सुंदर दिखने लगता हैं। जिसके वजह से सभी महिलाएं अलग-अलग रंग की और ज्यादा समय तक चलने वाली बहुत सारी लिपस्टिक अपने पास रखती हैं और रोजाना इनका इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इससे होने वाले नुकसान से बेखबर होती हैं और अनजाने में अपने शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। आइए आज इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं।

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक वैसे तो हमारे चेहरे को और सुंदर दिखाता हैं जिससे लगभग सभी महिलाओं के बैग में लिपस्टिक रखी हुई होती हैं और रोजाना उपयोग करती हैं पर कभी-कभी ये हमारे जान के लिए खतरा भी साबित हो जाते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसका इस्तेमाल होंठो पर होता हैं जिससे कि ये हमारे मुंह से पेट तक आसानी से पहुंच सकता हैं और पेट में कई बीमारी को जन्म दे सकता हैं। जानते हैं लिपस्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान।

लगातार लिपस्टिक के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक का लगातार इस्तेमाल करने से होंठों का रुखापन बढ़ता हैं और बार-बार होंठ फटने की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। होंठ फटने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक सेहत के लिए हानिकारक होती हैं क्योंकि इसमें मौजूद कुछ तत्व जैसे सुगंध, रंग या प्रीजर्वेटिव से कई लोगों को एलर्जी होने का खतरा बना रहता है। कई बार ये एलर्जी बढ़ सकती है और आपको परेशानी उठाना पड़ सकता हैं।

Side Effects Of Lipstick: हम अक्सर ऐसी लिपस्टिक खरीद कर लाते हैं जो कि गहरे रंग वाले या लंबे समय तक चलने वाली हो। इसके इस्तेमाल से आपके होंठ का प्राकृतिक रंग गायब हो सकता है और आपके होंठ को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं।

Side Effects Of Lipstick: लिपस्टिक में मौजूद लेड नामक केमिकल न्यूरल डैमेज यानी दिमाग संबंधी नुकसान की वजह बन सकता है। जब भी हम लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं उसके कुछ कण हमारे शरीर के अंदर जाते हैं जो हमारे शरीर को बेहद नुकसान पहुचाते हैं। यहां तक कि हमें दिमागी रुप से बीमार भी कर सकते हैं।

Side Effects Of Lipstick: कुछ लोगों की आदत हो जाती है जब भी वे लिपस्टिक लगाते हैं तो कुछ समय बाद ही उसे चाटने लगते हैं जिसके कि लिपस्टिक मुंह के द्वारा पेट में चली जाती हैं और ऐसा जब रोजाना करते हैं तो पेट से जुड़ी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers