weaken the hearing ability

सावधान…! 1 अरब से ज्यादा युवाओं के इस अंग में आ रही कमजोरी.. रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Weaken the hearing ability: More than a billion youth may be hearing impaired due to headphones and loud music... हेडफोन और तेज संगीत से एक अरब से अधिक युवाओं की सुनने की क्षमता कमजोर होने की आशंका

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 16, 2022/4:09 pm IST

वाशिंगटन। Weaken the hearing ability: बीजेएम ग्लोबल हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हेडफोन और इयरबड्स के इस्तेमाल से एक अरब से अधिक किशोर और युवा सुनने की क्षमता कमजोर होने के खतरे का सामना कर रहे हैं। अध्ययनकर्ताओं की अंतरराष्ट्रीय टीम ने कहा है कि दुनिया भर की सरकारों को श्रवण स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए “सुरक्षित श्रवण” नीतियों को तत्काल प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। इस टीम में अमेरिका के साउथ कैरोलाइना मेडिकल विश्वविद्यालय के अध्ययन कर्ता शामिल थे।

Shraddha Murder Case: ये थी 35 टुकड़ों की फुलप्रूफ प्लानिंग… पुलिस के सवालों में ऐसे उलझा आफताब  

Weaken the hearing ability: शोधकर्ताओं ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दुनिया भर में फिलहाल 43 करोड़ से अधिक लोग सुनने की अक्षमता से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि नियमों के ढुलमुल अनुपालन, स्मार्टफोन, हेडफोन और ईयरबड जैसे उपकरणों (पीएलडी) के उपयोग और उन स्थानों पर जाने के कारण युवा विशेष रूप से प्रभावित हो रहे हैं, जहां तेज आवाज में संगीत बजाया जाता है।

इस राजकुमारी ने 5 हजार करोड़ के लिए छोड़ दिया राजकुमार..! अब करने जा रही ऐसा काम

Weaken the hearing ability: पहले प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि पीएलडी उपयोगकर्ता अक्सर 105 डेसिबल की बहुत तेज आवाज सुनते हैं जबकि मनोरंजन स्थलों पर औसत ध्वनि स्तर 104 से 112 डीबी तक होता है। यह वयस्कों के लिए 80 डीबी और बच्चों के लिए 75 डीबी के स्वीकार्य ध्वनि स्तर से बहुत अधिक है। इस अध्ययन में 12 से 35 साल के 19,046 लोगों ने हिस्सा लिया। शोध में 33 अध्ययनों का इस्तेमाल किया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें