Safe Sex के लिए आया नया विकल्प, अब कंडोम का झंझट नहीं, इसके इस्तेमाल से 30 दिन तक नो टेंशन

Safe Sex के लिए आया नया विकल्प, अब कंडोम का झंझट नहीं! New Option For Safe Sex now no tension of Condom

Edited By: , August 4, 2021 / 09:15 PM IST

नई दिल्ली: सेफ सेक्स के लिए दुनियाभर में गर्भ निरोधक का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भ निरोधक के तौर पर महिलाओं के पास ढेरों विकल्प हैं, लेकिन पुरुषों को या तो कंडोम का सहारा लेना पड़ता है या नसबंदी करवाना पड़ता है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा विकल्प खोज निकाला है, जिससे कंडोम की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह तरीका बेहद सुरक्षित और टिकाऊ बताया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि इसके इस्तेमाल से एक महीने तक सेफ सेक्स किया जा सकता है। इसका चूहों में सफल परीक्षण किया जा चुका है।

Read More: तीसरी लहर की दस्तक? संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन, वुहान में फिर मचा हड़कंप

अमेरिका की वैज्ञानिक पत्रिका नैनो लेटर्स में वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्होंने पुरुषों के लिए रिवर्सिबल चुंबकीय बायोडिग्रेडेबल नैनोमेटेरियल्स विकसित किए हैं। उच्च तापमान पर स्पर्म का प्रोडक्शन नहीं हो पाता है इसलिए ये प्रयोग नर चूहों की बाहरी स्किन पर किया गया। इसके पहले के सारे शोध तेज तापमान पर नैनोमेटेरियल्स पर किए गए थे, जिन्हें बर्थ कंट्रोल के रूप में इंजेक्शन के तौर पर चूहों को दिया गया था।

Read More: छत्तीसगढ़ पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 69 DSP का ट्रांसफर आदेश जारी, सीएसपी, ASP का भी हुआ ट्रांसफर, देखें लिस्ट

इस शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि चूहों का शुक्राणु 30 दिन के सिकुड़ गया। इसके प्रयोग से मादा चूहों में 7 दिन के बाद प्रेग्नेंसह की प्रक्रिया थम गई। वहीं, 60वें दिन प्रेग्नेंसी की क्षमता फिर वापस आने लगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये नैनोपार्टिकल्स कोशिकाओं के लिए हानिकारक नहीं हैं और इन्हें आसानी से शरीर से बाहर निकाला जा सकता है।

Read More: मोदी सरकार रक्षाबंधन से पहले किसानों को देगी सौगात, इस दिन खाते में आएगा पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस