The smell comes from clothes in the rain, so follow these easy methods

बरसात में कपड़ो से आती है बदबू, तो अपनाइएं ये आसान तरीके, चुटकियों में गायब होगी दुर्गंध

Smell From Clothes: The smell comes from clothes in the rain, so follow these easy methods, चुटकियों में गायब होगी दुर्गंध

Edited By: , July 5, 2022 / 01:46 PM IST

Smell From Clothes: बारिश का मौसम किसे पसंद नही होता। एक ओर बारिश का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है तो वहीं बारिश के दिनों में कपड़ो को धो कर सुखाने में परेशानी होती है। बारिश के दिनों में आप कपड़ो को चाहे कितना भी अच्छे से धो लें उनमें से बदबू आती ही है। ऐसे में सवाल आता है कि मानसून के मौसम में कपड़ों से आने वाली स्मेल को कैसे दूर करें। तो आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए ले आए हैं हम ये आसान टिप्स।

Read More: राहुल गांधी के खिलाफ फेक न्यूज फैलाने के आरोप में पत्रकार रोहित रंजन हिरासत में, छत्तीसगढ़ पुलिस भी पहुंची थी गिरफ्तार करने


रोजाना कपड़े साफ करें

अक्सर लोग भागदौड़ वाली जिंदगी होने की वजह से कपड़े को वाशिंग मशीन में साफ करते हैं। इस चक्कर में ज्यादातर लोग अपने कपड़े को रोजाना नहीं धो पाते हैं। ऐसे में पसीने और वातावरण में नमी होने के कारण कपड़ों से दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। यदि आप रोजाना कपड़े साफ करते हैं तो बरसात का मौसम होने के बावजूद आपके कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

Read More: ‘एस्पायरिंग लीडर’ के रूप में सम्मानित हुआ छत्तीसगढ़, कवासी लखमा बोले- प्रदेश के लिए गौरव की बात 

सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ध्यान से करें

घर में रखा सिरका खाने की चीजों में उपयोग होने के अलावा कपड़ों की दुर्गंध को दूर करने में भी उपयोग में आता है। बहुत से लोग कपड़े से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा या सिरका का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कपड़े में सोडा या बेकिंग सोडा का उपयोग डायरेक्ट नहीं करना चाहिए, इससे कपड़ो से बदबू आना शुरू हो सकती है। इसलिए डिटर्जेंट के साथ सोडा या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।

Read More: उद्धव ठाकरे ने भाजपा को दी चुनौती, कहा- ‘दम है तो….’


कपड़े को एक साथ जमा ना करें

अधिकांश लोग वाशिंग मशीन में कपड़े साफ करने के लिए एक साथ बहुत सारे कपड़ो को इकट्ठा करके रखते हैं। ऐसे में बरसात के दिनों में इकट्ठा किए गए कपड़ों से बहुत जल्दी बदबू आनी शुरू हो जाती है। यदि आप कपड़े को रस्सी पर अलग-अलग करके रखेतें है  तो मौसम में नमी होने के बाद भी आपके कपड़ों में बदबू नहीं आयेगी।

Read More: मां काली के मुंह पर सिगरेट…हाथों में LGBT समुदाय का झंडा’ पोस्टर को लेकर TMC सांसद नुसरत जहां ने कही ये बात


नींबू के रस का करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में ज्यादा नमी होने की वजह से गीले कपड़े से बदबू बहुत जल्दी आनी शुरू हो जाती है। नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है इसलिए यह कपड़ो से मटमैली गंध पैदा करने वाले कवक को खत्म कर सकता है। कपड़ों को स्मेल से बचाने के लिए बस पानी में नींबू का रस मिलाएं और उसमें कपड़ों को डालकर थोड़ी देर डूबें रहने दें। ऐसे में यदि आप कपड़े को धोते वक्त नींबू के रस का इस्तेमाल करते है तो कपड़े से दुर्गंध नहीं आएगी।

Read More: काॅलेज में हुई दोस्ती,किया प्यार का इजहार,फिर होटल में मिलने बुलाकर किया रेप 

अपनी अलमारी में चॉक या सिलिकॉन पाउच रखें

चॉक या सिलिकॉन पाउच कपड़ों की दुर्गंध को अवशोषित कर सकते है इसलिए अपने कपड़ों को सूखा और खुशबूदार बनाने के लिए अलमारी में चाक या सिलिकॉन पाउच की रखें। ऐसा करने से कपड़ों में बदबू नहीं आएगी।

Read More: New Web Series: सेक्स रोग पर बनी वेब सीरीज ‘डॉ. अरोड़ा-गुप्त रोग विशेषज्ञ’ का ट्रेलर, जानें रिलीज डेट 

कॉफी से होगी बदबू दूर

बारिश के मौसम में नमी और धुप नहीं लगने की वजह से कपड़ों में बदबू आने लगती है। ऐसे मे दुर्गं के दूर करने के लिए एक प्याले में कॉफी रखकर उसे अलमारी में रख दें। ऐसा करने से अलमारी में कॉफी की खुशबू जल्द ही कपड़ों से आने वाली दुर्गंध को दूर कर देगी।

 

#HarGharTiranga