शादी की पहली रात को suhagrat क्यों कहा जाता है ? इस रात भूलकर भी न करें

शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है ? इस रात भूलकर भी न करें यह गलतियां

Suhagraat: शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है, इसके साथ ही शादी की पहली रात को किन किन बातों का खास ध्यान रखा जाता है आप यहां जान सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 06:01 PM IST, Published Date : April 20, 2023/5:58 pm IST

Suhagraat: भारत में सुहागरात और भारत के बाहर हनीमून एक बहुत ही प्रचलित शब्द है, भारत में शादी के दौरान कई तरह की रस्में निभाई जाती हैं। हर रिवाज के पीछे कोई ना कोई कारण और कहानी परंपरा से चली आ रही होती हैं। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है?

जैसा कि हमे मालुम है कि सुहागरात शब्द दो शब्दों को मिलकर बना हुआ है, सुहाग और रात, शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहते हैं तो हम आपको बता दें कि पहला कारण यह है कि शादी के बाद लड़की सुहागन हो जाती हैं और सुहागन होने के बाद उसकी पहली रात होती हैं इसलिए विवाह की पहली रात को सुहागरात कहा जाता है।

ये रात न सिर्फ लड़की बल्कि लड़के के लिए भी शादी के बाद की पहली रात होती है, जो दोनों एक-दूसरे के साथ बिताते हैं। इस रात वह एक-दूसरे से ढेर सारी बातें करते है और एक-दूसरे को जानने की कोशिश करते हैं। जब कोई दो अजनबी लोग शादी के बाद जब एक-दूसरे के साथ जो पहली रात बिताते हैं, वो रात सुहागरात कहलाती हैं। यह शादी की रस्मों में गिनी जाती हैं। या इसे इस तरह से भी कह सकते हैं कि विवाह के बाद नया जोड़ा या कहें पति-पत्नी अपने सुहाग के साथ पहली रात बिताती, उसे सुहागरात कहते हैं।

read more:  मंत्री सिंहदेव ने किया सरगुजा की एक सीट इस समाज को देने का समर्थन, बोले- चाहे वे अंबिकापुर की सीट ही क्यों न हो 

सुहागरात में न करें ऐसी गलतियां

सुहागरात पर नए जोड़े को भूल कर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। विवाह की पहली रात को लड़का या लड़की दोनों को ही एक-दूसरे से अपनी अतीत के बारे में बिल्कुल नहीं पूछना चाहिए। इस रात को दूल्हा और दुल्हन को एक-दूसरे से अपने पास्ट को शेयर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि जो बीत गया वो बात गई आने वाले समय के बारे में सोचना चाहिए और बेहतर जीवन साथ में जीने का प्रयास करना चाहिए।

इसके अलावा सुहागरात पर दोनों को अपनी फैमिली के बारे में एक-दूसरे से बात नहीं करनी चाहिए। इससे अगर आप अपने परिवार के बारे में एक-दूसरे से बुराई करते हैं तो आपके पार्टनर के मन में आपके लिए गलत विचारधारा बन सकती है।

read more: ‘सट्टा मटका’ के बजाय झारखंड में यह खेल है प्रचलित, दक्षिण भारत से मंगाये जाते हैं लड़ाकू नस्ल

इसके अलावा इस रात अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके पार्टनर पर आपका Impression खराब पड़ सकता है, जिसकी वजह से वह आपसे गुस्सा या नाराज हो सकता है।

शादी की पहली रात दोनों को किसी के बारे में बुराई नहीं करनी चाहिए और एक दूसरे की गलतियां बिल्कुल भी नहीं बतानी चाहिए, इससे आपका पार्टनर आपसे उदास हो सकता है, जिससे पहली रात ही रिश्ते में खटास पड़ सकती है। इस दिन बस दोनों एक-दूसरे से प्यारी बातें करें और एक-दूसरे की बातें ध्यान से सुनें, जिससे आप दोनों के दूसरे के साथ comfortable महसूस करें।

read more: सोफिया अंसारी का सेक्सी वीडियो देख दिल हार बैठेंगे आप, बोलीं- ये जवानी नहीं कोई खिलौना