12 cheetahs will come to Kuno National Park

बस थोड़ा और इंतजार…! कूनो नेशनल पार्क में चीतों को मिलेंगे नए साथी, सुरक्षा के लिए किए गए खास इंतजाम

12 cheetahs will come to Kuno National Park ये चीते दक्षिण अफ्रीका से 'ट्रायड एंड टेस्टेड' रूट से लाएं जा रहें हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 09:02 AM IST, Published Date : February 17, 2023/9:02 am IST

12 cheetahs will come to Kuno National Park: भोपाल। कूनो नेशनल पार्क में चीतों को नए साथी मिलेंगे। विलुप्त हो चुके चीतों को हिंदुस्तान में वापस बसाने की मुहिम आगे बढ़ने वाली है। इसके दूसरे चरण में 12 और चीतों को भारत लाया जा रहा है। इस बार सभी चीते दक्षिण अफ्रीका से आने वाले हैं। ये चीते दक्षिण अफ्रीका से ‘ट्रायड एंड टेस्टेड’ रूट से लाएं जा रहें हैं। इन चीतों को सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव बाड़े में रिलीज करेंगे।

Read more: अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने गुपचुप तरीके से इस युवा नेता से रचाई शादी, रोमांटिक वीडियो शेयर कर ​किया खुलासा 

केंद्रीय मंत्री आज पहुंचेंगे कूनो पार्क

केंद्रीय मंत्री आज शाम कूनो नेशनल पार्क पहुचेंगे। चीते लेकर वायु सेना का हेलिकाप्टर शनिवार सुबह 11:30 बजे तक पार्क पहुंचेगा। दोपहर 12:30 बजे सभी चीतों को पार्क में छोड़ दिया जाएगा। लकड़ी के बाक्स से क्वारंटाइन बाड़ों में दूसरी खेप के साथ चीतों की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो जाएंगी। पिछले साल सितंबर में नामीबिया से 8 चीते कूनो लाएं गए थे।

चीतों के लिए की गई विशेष तैयारियां

विशेषज्ञ इसकी तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं, वन विभाग के अधिकारी और कूनो नेशनल पार्क के अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव पिछले दिनों यहाँ वर्तमान 8 चीतों के स्वास्थ्य का हालचाल लेने और आने वाले 12 चीतों की व्यवस्थाओं को देखने आये थे और संतुष्ट भी दिखाई दिए थे।

12 cheetahs will come to Kuno National Park: सीसीटीवी, ड्रोन कैमरे, शस्त्र वन कर्मियों, सुरक्षा गार्ड और डॉग स्क्वॉड की टीमें चप्पे-चप्पे पर 24 घंटे निगरानी रखती हैं।ये कल ग्वालियर से सेना के हेलीकॉप्टर में कूनो लाया जाएगा। इन चीतों को विशेष विमान द्वारा दक्षिण अफ्रीका से पहले ग्वालियर लाया जाएगा। इसके बाद पहले की ही तरह वायुसेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर से चीतों को ग्वालियर से कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा।

Read more: गजलक्ष्मी राजयोग बनने से इन 3 राशि वालों का चमक सकता है भाग्य, धनलाभ के साथ बनेंगे तरक्की के भी प्रबल योग 

प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि…

वहीं श्योपुर के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह का कहना है कि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह और क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इन चीतों को अभयारण्य में छोड़ते वक्त कूनो आएंगे। हालांकि, इनका अधिकृत दौरा कार्यक्रम अभी नहीं आया है। आपको बता दें कि 12 और चीतों के कूनो में आ जाने के बाद कूनो में चीतों की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers