19 teachers suspended in MP board exam paper leak case

पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष सहित 19 शिक्षक निबंलित, जानें पूरा मामला

19 teachers suspended in MP board exam paper leak case 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं इस साल पेपर लीक होने के मामलों के चलते सुर्खियों में है

Edited By :   Modified Date:  March 19, 2023 / 10:52 AM IST, Published Date : March 19, 2023/10:24 am IST

MP board exam paper leak case: भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं इस साल पेपर लीक होने के मामलों के चलते सुर्खियों में है, हालाँकि भोपाल साइबर पुलिस ने मॉडल पेपर दिखाकर छात्रों से पैसे वसूलने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है। मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल अब तक 19 शिक्षकों को निलंबित कर चुका है। बोर्ड परीक्षाओं में लगातार लापरवाही बरतने के कारण 6 केंद्राध्यक्ष, 7 सहायक केंद्राध्यक्षों, 5 शिक्षकों और एक अन्य सहित 19 शिक्षकों को निलंबित किया जा चुका है और उनके खिलाफ FIR दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है।

Read more: Petrol-Diesel Price Today: इन शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें कच्चे तेल के भाव पर लेटेस्ट अपडेट 

एग्जाम के एक दिन पहले ही बेचे जाने का मामला सामने आया

पुलिस का दावा है की पकड़े गए युवको ने टेलीग्राम पर मॉडल पेपर दिखाकर छात्राओं से रूपये वसूले। इन युवको को गिरफ्तार किया जा चुका है और आरोपियों की तलाश की जा रही है। मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई थी और हर दिन का प्रश्नपत्र आधे-एक घंटा पहले इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। टेलीग्राम पर यह पेपर परीक्षा के एक दिन पहले ही बेचे जाने का मामले सामने आए हैं।

बता दें कि शुक्रवार को भी 10वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर 12.57 बजे सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मंडल के अधिकारी का दावा है कि एक दिन का भी प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है। इसके बावजूद मंडल ने 19 लोगों को निलंबित कर दिया। मंडल के सचिव श्रीकांत बनोठ का कहना है कि प्रश्नपत्र लीक होने में क्रेंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों की संदिग्ध भूमिका है। बिना उनके प्रश्नपत्र लीक नहीं हो सकता है, क्योंकि आधा घंटा पहले प्रश्नपत्र का बंडल केंद्राध्यक्ष की निगरानी में खोला जाता है। इस पहले भी प्रश्नपत्र लीक मामले में प्रदेश के चार जिलों के 9 केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्षों निलंबित किया जा चुका है।

प्रश्न पत्र के फोटो हो रहे वायरल

MP board exam paper leak case:  दरअसल 1 मार्च को 10वीं का पहला हिंदी पेपर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। वहीं, 11 मार्च को 10वीं का गणित का पेपर सोशल मीडिया पर परीक्षा शुरू होने के ठीक 21 मिनट पहले वायरल हुआ था। 17 मार्च को 10वीं अंग्रेजी का पेपर परीक्षा खत्म होने के तीन मिनट पहले वायरल हुआ था।

Read more: MP Weather Update: प्रदेश के इन जिलों में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, मौसम विभाग ने जारी की एडवायजरी 

वहीं, इस मामले को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव श्रीकांत बनोठ की माने तो कि अब तक एक भी प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है। परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी। प्रश्नपत्र वायरल करने के लिए केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों जिम्मेदार हैं। वे प्रश्नपत्र का बंडल खोलने के बाद फोटो खींचकर वायरल कर रहे हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक