42 ancient coins found during excavation in cheetah enclosure

चीते के बाड़े में खुदाई के दौरान मिले 42 प्राचीन सिक्के, धनतेरस के मौके पर वन विभाग के हाथ लगा खजाना

42 ancient coins found during excavation in cheetah enclosure, on the occasion of Dhanteras, the forest department got treasure

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 22, 2022/12:41 pm IST

forest department got 42 ancient coins; श्योपुर– धनतेरस से पहले कूनो नेशनल पार्क में हुई धन की वर्षा। श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में मिले 42 प्राचीनकाल के सिक्के। बता दें कि यह सिक्के चीते के बाड़े में खुदाई के दौरान मिले है। मिली जानकरी के अनुसार यह प्राचीन सिक्के उर्दू, विक्टोरिया ओर ग्वालियर रियासत की छाप के साथ मिले है। जिनको वन विभाग की टीम ने कार्रवाई कर जब्त कर लिए है।

श्योपुर के SP ने मिले सिक्को को लेकर कही ये बात

the forest department got 42 ancient coins; वही इस बारे में जानकारी देते हुए श्योपुर SP आलोक कुमार सिंह ने बताया कि कूनो नेशनल पार्क के अंदर पालपुर राजघराने की पुरानी गढ़ी है। यहां खुदाई के दौरान चांदी के 40 सिक्के मिले हैं। इनका वजन 480 ग्राम है। 5 सिक्के क्वीन विक्टोरिया के समय 1880, जबकि 35 सिक्कों में फारसी भाषा लिखी हुई है। 2 सिक्के तांबे जैसी धातु वाले हैं। इन पर ग्वालियर रियासत लिखा हुआ है। सेसईपुरा थाना पुलिस ने इन्हें जब्त कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

17 सितंबर को नामीबिया से 8 अफ्रीकी चीतों को लाया गया

the forest department got 42 ancient coins; बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए थे। देश में 70 साल बाद चीतों को लाया गया है। फ़िलहाल इन चीतों को क्वारंटाइन में रखा गया है। और जल्द ही इन चितो को बड़े बाड़ों में छोड़ने की तैयारी की जा रही है। लेकिन अभी भी इन चितो के दीदार के लिए लोगों को थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा।

 
Flowers